A
Hindi News विदेश अन्य देश 26/11 आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले मोशे से मिलेंगे पीएम मोदी

26/11 आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले मोशे से मिलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी इज़राइल के ऐतिहासिक दौरे पर हैं। इस मौके पर मोदी इज़राइल में दस साल के बच्चे मोशे से मिलेंगे। मोशे 26/11 आतंकी हमले में बच गया था, लेकिन उसके मां-बाप मारे गए थे, मोशे उस वक्त 2 साल का था।

baby moshe- India TV Hindi baby moshe

प्रधानमंत्री मोदी इज़राइल के ऐतिहासिक दौरे पर हैं। इस मौके पर मोदी इज़राइल में दस साल के बच्चे मोशे से मिलेंगे। मोशे 26/11 आतंकी हमले में बच गया था, लेकिन उसके मां-बाप मारे गए थे, मोशे उस वक्त 2 साल का था। 10 साल के मोशे से मोदी की मुलाकात ने इस यात्रा को और भावुक बना दिया है 2 साल का मोशे होट्जबर्ग अब 10 साल का हो गया है। मोशे को मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए उस आतंकवादी हमले की याद नहीं है। जब दहशतगर्दों ने मुंबई में यहूदियों के ठिकाने नरीमन हाउस में बेगुनाहों को मौत के घाट उतार दिया था। इसी में मोशे के मां बाप रिविका और गवराइल मारे गए थे। (अब बच्चे पैदा करने के लिए सेक्स करना जरूरी नहीं )

मोशे अब मुंबई से करीब 4 हजार किलोमीटर दूर इज़राइल के तेल अवीव शहर में अपने नाना रोज़नबर्ग और नानी के साथ रहता है, खूब खेलता है, इसी मासूम मोशे से आज पीएम मोदी मिलेंगे। मोशे से मोदी की मुलाक़ात बेहद खास होगी। मोशे ने अपने नाना-नानी से पीएम मोदी के बारे में काफी कुछ सुना है। नन्हा सा मोशे पीएम मोदी से मिलने को बेताब है। जब मोशे प्रधानमंत्री मोदी से मिलेगा, तब उनसे क्या कहना है मोशे ने इसकी भी तैयारी कर ली है। मासूम मोशे को उसकी मां ने हिंदी सिखायी थी। उसे अब 30 तक गिनती आती है। हालांकि, मोशे को मुंबई की वो जगहें अब याद नहीं है, जहां वो अपने दोस्तों के साथ खेला करता था, और जहां उसने अपनों को खो दिया था।

कभी-कभी मोशे की स्मृतियों में मुंबई की धुंधली तस्वीर ज़रूर आ जाती है। मुंबई आतंकी हमलों के बाद मोशे अपनी नानी और नाना के साथ इज़राइल आ गया..उसके साथ उसकी देखभाल करने वाली उसकी नैनी सैंड्रा सैमुएल्स भी आ गई। सैंड्रा तब से लेकर अब तक इज़राइल में ही रहती है। जेरूशलम में काम करती है, लेकिन हर शनिवार को प्यारे मोशे को देखने ज़रूर आती है। मोशे अभी छोटा है, लेकिन सैंड्रा को लगता है कि बड़े होने पर मोशे को मुंबई के उस दर्दनाक वाकये के बारे में बताना होगा। जिसने उसके मां-बाप को उससे छीन लिया। फिलहाल, तो मोशे के घर में पीएम मोदी से मिलने की तैयारियां चल रही है। मोशे उत्साहित है। वो ये जानने को भी बेताब है कि मोदी उससे क्या बात करने वाले हैं।

 

Latest World News