A
Hindi News विदेश अन्य देश दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा बोले- अमीर देश कर रहे हैं कोरोना वैक्सीन की जमाखोरी

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा बोले- अमीर देश कर रहे हैं कोरोना वैक्सीन की जमाखोरी

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने मंगलवार को कहा कि अमीर देश कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के टीके की जमाखोरी कर रहे हैं।

<p>दक्षिण अफ्रीका के...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा बोले- अमीर देश कर रहे हैं कोरोना वैक्सीन की जमाखोरी

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने मंगलवार को कहा कि अमीर देश कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के टीके की जमाखोरी कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने कहा, “दुनिया के अमीर देशों ने उत्पादकों से बड़ी मात्रा में टीके की खुराकें ले ली हैं और कुछ देशों ने तो अपनी जनसंख्या की जरूरत से चार गुना ज्यादा मात्रा में टीके लिए हैं।”

राष्ट्रपति ने कहा, “चार करोड़ की जनसंख्या वाले किसी देश को टीके की 12 करोड़ या 16 करोड़ खुराकों की जरूरत नहीं है।” रामफोसा ने विश्व आर्थिक मंच दावोस वार्ता में कहा, “हम यह कहना चाहते हैं कि आपने टीके की जो अतिरिक्त मात्रा जमा कर ली हैं उसे जारी कीजिए।” उन्होंने कहा कि यदि कुछ देश अपने लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं और कुछ नहीं कर पा रहे हैं, तो हम सभी सुरक्षित नहीं हैं।

रामफोसा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ‘कोवैक्स’ प्रतिष्ठान की स्थापना करने की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे टीके का समान रूप से वितरण हो सकेगा।

Latest World News