A
Hindi News विदेश अन्य देश दक्षिण अफ्रीका में गहराया गतिरोध, राष्ट्रपति जुमा के मसले पर नहीं निकला समाधान

दक्षिण अफ्रीका में गहराया गतिरोध, राष्ट्रपति जुमा के मसले पर नहीं निकला समाधान

राष्ट्रपति जैकब जुमा के संभावित रूप से पद छोड़ने के मामले में बातचीत में कोई समाधान नहीं निकलने के बाद दक्षिण अफ्रीका में शनिवार को राजनीतिक गतिरोध और गहरा हो गया है...

South Africa President Jacob Zuma | AP Photo- India TV Hindi South Africa President Jacob Zuma | AP Photo

जोहान्सबर्ग: राष्ट्रपति जैकब जुमा के संभावित रूप से पद छोड़ने के मामले में बातचीत में कोई समाधान नहीं निकलने के बाद दक्षिण अफ्रीका में शनिवार को राजनीतिक गतिरोध और गहरा हो गया है। इस बीच, जुमा की अपनी ही पार्टी ने उन्हें त्यागपत्र देने के लिए कहा है। प्रेसीडेंट इन वेटिंग सिरिल रामाफोसा और सत्तारूढ पार्टी ANC ने कहा है कि बातचीत कुछ दिन के भीतर समाप्त हो जानी चाहिए। लेकिन, इस बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी कि जुमा को कैसे सत्ता से हटाया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका में जारी इस गतिरोध के कारण राजनीतिक संकट गहरा गया है। इससे पहले इस हफ्ते कई सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए। जुमा ने सप्ताहांत के अपने सारे काम निपटा दिए हैं लेकिन उप राष्ट्रपति रामाफोसा नेल्सन मंडेला के जन्म लेने के 100 साल पूरा होने के मौके पर एक साल तक चलने वाले समारोह की शुरूआत करने के लिए शहर में कल एक रैली को संबोधित करेंगे। 11 फरवरी को नेल्सल मंडेला को जेल से रिहा किया गया था। वह 1990 में जेल से रिहा हुए थे। आधुनिक दक्षिण अफ्रीका के पुनर्जन्म के लिए यह एक महत्वपूर्ण तिथि है।

एक मीडिया वेबसाइट ने सूत्र का नाम लिये बगैर कहा गया है कि जुमा और रामफोसा 48 घंटे के भीतर राष्ट्रपति के पद छोड़ने के बारे में चर्चा ‘पूरी’ करेंगे और पूरे देश को इस चर्चा के परिणाम के बारे में बताया जाएगा। जोहांसबर्ग स्थित विट्स विश्वविद्यालय के प्राध्यापक सुसैन बूयसेन ने कहा है कि जुमा कुछ और दिन तक इसके लिए संघर्ष कर सकते हैं।

Latest World News