A
Hindi News विदेश अन्य देश पद छोड़ने के लिए मजबूर किए जा सकते हैं दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति, ये हैं वजहें

पद छोड़ने के लिए मजबूर किए जा सकते हैं दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति, ये हैं वजहें

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति जैकब जुमा को जल्द ही पद छोड़ने के लिए विवश किया जा सकता है...

Jacob Zuma | AP Photo- India TV Hindi Jacob Zuma | AP Photo

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका की पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि उसे अपनी प्रतिष्ठा पुन: हासिल करने के लिए निर्णायक रूप से काम करना चाहिए। वहीं, स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति जैकब जुमा को जल्द ही पद छोड़ने के लिए विवश किया जा सकता है। दिसंबर में अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) के प्रमुख के रूप में जुमा की जगह उनके उप नेता सिरिल रामफोसा को चुने जाने के बाद से ही अफ्रीकी राष्ट्रपति पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ रहा है।

राष्ट्रपति के रूप में जुमा के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार के मामले सामने आए और अर्थव्यस्था कमजोर हुई। इसके चलते अगले साल आम चुनाव से पहले पार्टी का जनाधार कम हो रहा है। रामफोसा के समर्थक चाहते हैं कि चुनाव से पहले राष्ट्रपति के रूप में उनके नेता कमान संभालें और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने की कोशिश करें। आशंकाएं हैं कि रंगभेद की नीति खत्म होने के बाद से चुनाव में ANC पहली बार हार का मुंह देख सकती है।

पार्टी ने एक बयान में कहा, ‘ANC को हमारे लोगों और आंदोलन के बीच विश्वास के संबंध का पुनर्निर्माण करने के लिए निर्णायक ढंग से कार्रवाई करनी चाहिए।’ न्यूज 24 वेबसाइट ने कहा कि पार्टी ने बैठक में फैसला किया कि जुमा को पद छोड़ना होगा, लेकिन किसी समयसीमा पर सहमति नहीं बनी। वेबसाइट ने एक अनाम पार्टी सदस्य के हवाले से कहा, ‘आगामी हफ्तों में हमें नया राष्ट्रपति मिलेगा।’

Latest World News