A
Hindi News विदेश अन्य देश दक्षिणी सूडान: भारतीय शांति सैनिकों का कारनामा, रिकॉर्ड समय में किया पुल का पुनर्निर्माण!

दक्षिणी सूडान: भारतीय शांति सैनिकों का कारनामा, रिकॉर्ड समय में किया पुल का पुनर्निर्माण!

भारतीय शांति सैनिकों ने दक्षिण सूडान में रिकॉर्ड समय में एक पुल का पुनर्निर्माण किया है जिससे वहां के एक गांव के लोग दूसरी ओर कस्बे तक पहुंच पाएंगे...

UN peacekeepers of the UN Mission in South Sudan | Photo: UNMISS - India TV Hindi UN peacekeepers of the UN Mission in South Sudan | Photo: UNMISS

संयुक्त राष्ट्र: भारतीय शांति सैनिकों ने दक्षिण सूडान में रिकॉर्ड समय में एक पुल का पुनर्निर्माण किया है जिससे वहां के एक गांव के लोग दूसरी ओर कस्बे तक पहुंच पाएंगे। पिछले साल जून में भारी बारिश के चलते 300 मीटर सड़क बह जाने के चलते दक्षिण सूडान का अकोला गांव का शेष हिस्से से सड़क संपर्क टूट गया था। यह गांव इस अफ्रीकी देश के उत्तर में स्थित है और पुल बनने से पहले इस गांव के निवासियों को किसी तरह नदी पार करके जाना पड़ता था।

संयुक्त राष्ट्र के एक बयान के मुताबिक दक्षिण सूडान स्थित संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) ने सरकार के सहयोग से इसका रिकॉर्ड 10 दिनों में पुनर्निर्माण किया। भारतीय इंजीनियरिंग कंपनी के प्रभारी लेफ्टिनेंट कर्नल एन पुरी के हवाले से बताया गया है कि यह कार्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण सड़कों की मरम्मत के लिए जरूरी था। इस पुल के बनने के बाद अब सुरक्षा बलों को गश्त करने में आसानी होगी और संयुक्त राष्ट्र की मदद भी बिना बाधा के पहुंच पाएगी। 

लेफ्टिनेंट कर्नल पुरी ने कहा, 'इस पुल को बनाने में सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कहीं-कहीं यह क्षेत्र लगभग 4 मीटर तक पानी में डूबा था।' UNMISS के एक प्रवक्ता रेटोमिर पेट्रोविक ने कहा, 'यह पीसकीपर्स की ताकत का एक अच्छा सबूत है जो दक्षिणी सूडान के लोगों के जीवन में असली अंतर पैदा करेगा।' उन्होंने कहा कि अब जरूरतमंद लोगों तक मदद आसानी से पहुंचाई जा सकेगी। गौरतलब है कि UNMISS में भारत की करीब 2,000 कर्मियों वाली दो बटालियन मौजूद है।

Latest World News