A
Hindi News विदेश अन्य देश फिजी में ताइवान और चीन के स्टाफ के बीच हिंसक भिड़ंत के बाद आरोप-प्रत्यारोप शुरू

फिजी में ताइवान और चीन के स्टाफ के बीच हिंसक भिड़ंत के बाद आरोप-प्रत्यारोप शुरू

फिजी में हाल ही में ताइवान के राष्ट्रीय दिवस समारोह में चीनी दूतावास के अधिकारियों और ताइवान सरकार के कर्मचारियों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी।

Fiji Taiwan China, Fiji Taiwan, Fiji China, Fiji Taiwan China Fight- India TV Hindi Image Source : TAIPEI TRADE OFFICE चीन और ताइवान के बीच स्टाफ की झड़प को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है।

ताइपे: फिजी में हाल ही में ताइवान के राष्ट्रीय दिवस समारोह में चीनी दूतावास के अधिकारियों और ताइवान सरकार के कर्मचारियों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी। चीन और ताइवान के बीच पहले से ही तनाव चल रहा है और अब इस नई झड़प को लेकर दोनों देशों में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। चीन और ताइवान दोनों ने 8 अक्टूबर की घटना की पुष्टि की है लेकिन दोनों ने संघर्ष शुरू होने को लेकर एक-दूसरे के दावे को खारिज कर दिया। संघर्ष में ताइवान के एक कर्मचारी का सिर फट गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, वहीं एक चीनी राजनयिक भी घायल हो गए।

‘हम चीन की कड़ी निंदा करते हैं’
ताइवान के विदेश मंत्रालय ने घटना के बारे में बयान जारी करते हुए कहा कि प्रतिद्वंद्वी देशों की सरकारों के कर्मियों के बीच तनाव का यह विरल उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह पूरा विवाद उस समय पैदा हुआ जब समारोह में एकत्रित ताइवानी लोगों ने चीन के राजनयिकों को अतिथियों की तस्वीरें लेने से रोका। मंत्रालय की प्रवक्ता जोने ओउ ने ट्वीट किया, ‘हम फिजी में हमारे राजदूतों के खिलाफ की गई कार्रवाई के लिए चीन की कड़ी निंदा करते हैं।’ मंत्रालय ने कहा कि फिजी सरकार के समक्ष ताइवान औपचारिक रूप से विरोध दर्ज कराएगा।

चीन ने भी जारी किया बयान
वहीं, फिजी में चीन के दूतावास ने भी सोमवार को एक बयान जारी किया था। अपने इस बयान में चीनी दूतावास ने कहा था कि ताइवान जो दावे कर रहा है वे तथ्यों से मेल नहीं खाते। दूतावास ने बताया कि उसका एक कर्मचारी भी घायल हुआ है। बयान में कहा, ‘उसी शाम, फिजी में ताइपे व्यापार कार्यालय के कर्मचारियों ने चीनी दूतावास के कर्मचारियों के खिलाफ हिंसक व्यवहार किया, जो समारोह स्थल के बाहर सार्वजनिक क्षेत्र में अपने आधिकारिक कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे थे, जिससे एक चीनी राजनयिक को चोट आई और वह घायल हो गए।’

Latest World News