A
Hindi News विदेश अन्य देश नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तनाव, बुहारी कर सकते हैं SA का दौरा

नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तनाव, बुहारी कर सकते हैं SA का दौरा

दक्षिण अफ्रीका में प्रवासियों के खिलाफ घृणा हिंसा (जीनोफोबिक हिंसा) की घटना के बाद नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तनाव को देखते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका की आधिकारिक यात्रा पर आ सकते हैं।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी- India TV Hindi नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में प्रवासियों के खिलाफ घृणा हिंसा (जीनोफोबिक हिंसा) की घटना के बाद नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तनाव को देखते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका की आधिकारिक यात्रा पर आ सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। दक्षिण अफ्रीका की आर्थिक राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में इस हफ्ते विदेशी लोगों के खिलाफ घातक हमले काफी बढ़ गए। 

इन में नाइजीरियाई व्यक्तियों द्वारा संचालित व्यवसायों और उनकी संपत्तियों को निशाना बनाया गया है। इस हिंसा के प्रतिशोध में नाइजीरिया में भी दक्षिण अफ्रीकी फर्मों पर हमले हुए और हिंसा की वजह से लागोस और अबुजा में दक्षिण अफ्रीका के राजनयिक मिशनों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया। हिंसा में कम से कम 10 लोग मारे गए और सैकड़ों दुकानें नष्ट हो गईं। 

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि बुहारी की यात्रा का मकसद ‘‘दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को और सुदृढ करना और दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया में लोगों और व्यवसायों को प्रभावित करने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त रूप से व्यवस्था विकसित करना है’’। रविवार को भड़की हिंसा के बाद से 420 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Latest World News