A
Hindi News विदेश अन्य देश फ्लैशबैक 2017: दुनिया की बड़ी खबरें जो रही सुर्खियों में

फ्लैशबैक 2017: दुनिया की बड़ी खबरें जो रही सुर्खियों में

साल 2017 कई मायनों में विश्व के लिए अच्छा भी रहा और बुरा भी। 2017 में कई ऐसी चीजें हुई जिनपर किसी को भी यकीन नहीं था। हिलेरी क्लिंटन को हराकर डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति बनना बेहद ही अविश्वसनीय था।

year ender 2017 World Greatest News Headline

#ME TOO: महिला हिंसा के खिलाफ शुरू हुए ‘मी-टू कैम्पेन’ को 2017 का टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दूसरे, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीसरे नंबर पर रहे। इनके अलावा सऊदी के शाह क्राउन प्रिंस सलमान भी दौड़ में मजबूती से टिके थे। वोटिंग राउंड में प्रिंस सलमान 24% वोट के साथ पहले नंबर पर थे, जबकि मी-टू 6% वोट के साथ दूसरे नंबर पर। लेकिन टाइम के संपादकों की राय शामिल होने के बाद मी-टू ने बाजी मार ली। महिला हिंसा और शोषण के खिलाफ आवाज उठाते हुए दुनिया भर की महिलाओं ने मी-टू कैम्पेन शुरू किया था।

कैम्पेन वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय हुआ और करीब 3 करोड़ लोग इससे जुड़े। कैम्पेन के तहत आवाज उठाने वाली महिलाओं को ‘साइलेंस ब्रेकर’ का टाइटल दिया गया था।हॉलीवुड अभिनेत्री एलीसा मिलाने ने सबसे पहले ट्विटर पर हॉलीवुड फिल्म निर्माता हार्वे वीनस्टीन पर अपने यौन-शोषण का आरोप लगाय। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए लोगों को मी टू के साथ अपने बुरे अनुभव साझा करने के लिए कहा। साथ में उन्होंने लिखा कि अगर आपका भी यौन-शोषण हुआ है या आप पर यौन हमला हुआ है, तो जवाब में "हैशटैग मी टू" लिखें। सोशल मीडिया पर इस अभियान को जबरदस्त रिस्पोंस मिला और दुनियाभर की करोड़ों महिलाओं ने अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के लेकर खुलासा किया। इस अभियान में दुनियाभर की कई सेलिब्रिटिज ने हिस्सा लिया, जिसमें कई बड़े लोगों के चिट्ठे खुल गए।

Latest World News