A
Hindi News विदेश अन्य देश जिम्बाब्वे की संसद राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए तैयार

जिम्बाब्वे की संसद राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए तैयार

जिम्बाब्वे की संसद राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार है। वहीं, अपदस्थ उप राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा देश के अगले नेता हो सकते हैं। साथ ही, उन्होंने मुगाबे से इस्तीफा देने को कहा है।

Zimbabwe Parliament- India TV Hindi Image Source : AP Zimbabwe Parliament

हरारे: जिम्बाब्वे की संसद राष्ट्रपति राबर्ट मुगाबे के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार है। वहीं, अपदस्थ उप राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा देश के अगले नेता हो सकते हैं। साथ ही, उन्होंने मुगाबे से इस्तीफा देने को कहा है। इस बीच, हरारे में प्रदर्शन को और तेज करने का आह्वान किया गया है। इससे हिंसा होने की आशंका बढ़ रही है। 

सैन्य प्रमुखों को मननगाग्वा प्राथमिकता वाले उम्मीदवार नजर आ रहे हैं। सैन्य प्रमुखों ने पिछले हफ्ते सत्ता पर कब्जा कर लिया था। मननगाग्वा ने कहा कि उनकी सुरक्षा की गारंटी मिलने और गिरफ्तारी का सामना नहीं करने पर ही वह जिम्बाब्वे लौटेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति मुगाबे से यह उनकी अपील है और उन्हें इस अपील पर ध्यान देना चाहिए। इससे पहले, मननगाग्वा ने मुगाबे से कहा कि लोगों की भावनाओं का सम्मान करें और पद से हट जाएं। 

मननगाग्वा ने बयान जारी कर कहा, ‘‘जिम्बाब्वे के लोगों ने एक सुर में कहा है और राष्ट्रपति मुगाबे से मेरी भी अपील है कि वह जिम्बाब्वे के लोगों की अपील पर ध्यान दें और इस्तीफा दे दें ताकि देश आगे बढ़ सके और उनकी विरासत को संभाल सके।’’ गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में मुगाबे ने मननगाग्वा को बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद वह जिम्बाब्वे छोड़कर चले गए थे। मननगाग्वा ने बताया कि स्वदेश लौटने के मुगाबे के आमंत्रण को उन्होंने ठुकरा दिया, जिन्होंने वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए उन्हें आमंत्रित किया। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने राष्ट्रपति से कहा कि मैं तब तक स्वदेश नहीं लौटूंगा जब तक अपनी निजी सुरक्षा को लेकर आश्वस्त नहीं हो जाता क्योंकि जिस तरीके से मुझे पद से हटाया गया और मेरे साथ व्यवहार हुआ, वह चिंता का विषय है।’’ शुरू में माना जाता था कि मननगाग्वा दक्षिण अफ्रीका में हैं।

Latest World News