A
Hindi News विदेश अन्य देश पेम्बा द्वीप में कछुए का मांस खाने से 9 लोगों की हुई मौत, 78 लोग अस्पताल में भर्ती

पेम्बा द्वीप में कछुए का मांस खाने से 9 लोगों की हुई मौत, 78 लोग अस्पताल में भर्ती

जंजीबार द्वीप समूह के पेम्बा द्वीप में समुद्री कछुए का मांस खाने से 9 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। वहीं अब तक 78 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कछुए का मांस खाने से 9 लोगों की हुई मौत।- India TV Hindi Image Source : PEXELS/REPRESENTATIVE IMAGE कछुए का मांस खाने से 9 लोगों की हुई मौत।

जंजीबार: अफ्रीकी देश तंजानिया के पास जंजीबार द्वीप समूह में कछुए का मांस खाना सैकड़ों लोगों के लिए भारी पड़ गया। दरअसल, यहां जंजीबार द्वीप समूह के पेम्बा द्वीप पर समुद्री कछुए का मांस खाने से 8 बच्चों और 1 महिला की मौत हो गई। इनके अलावा अभी तक 78 अन्य लोगों की तबीयत खराब हो गई। तबीयत खराब होने के बाद सभी लोगों को आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। बता दें कि समुद्री कछुए के मांस में विषाक्तता ज्यादा होती है, जिस वजह से इसे नहीं खाने की सलाह भी दी जाती है।

मंगलवार को खाया था मांस

दरअसल, जंजीबार के लोग समुद्री कछुए का मांस बड़े चाव से खाते हैं। हालांकि इसकी वजह से अक्सर खाद्य विषाक्तता के कारण मौत होने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। वहीं इस पूरी घटना को लेकर मकोआनी जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. हाजी बाकरी ने बताया कि शुक्रवार देर रात जहरीला भोजन करने से एक महिला की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि समुद्री कछुए का मांस खाने से जिन बच्चों की मौत हुई, उनमें इस महिला का भी एक बच्चा शामिल था। उन्होंने बताया कि इन लोगों ने कछुए का मांस मंगलवार को खाया था।

कछुए का मांस नहीं खाने का आग्रह

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. हाजी बाकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रयोगशाला में जांच से पुष्टि हुई है कि सभी लोगों ने समुद्री कछुए का मांस खाया था। वहीं घटना के बाद पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र जंजीबार के अधिकारियों ने एक आपदा प्रबंधन टीम भेजी, जिसने लोगों से समुद्री कछुओं का मांस नहीं खाने का आग्रह किया। इसी तरह से पेम्बा में नवंबर 2021 में कछुए का मांस खाने से तीन साल के बच्चे सहित 7 लोगों की मौत हो गई थी। उस समय तीन अन्य लोग बीमार भी हो गए थे, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

(इनपुट-भाषा)

यह भी पढ़ें- 

पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति चुने गए आसिफ अली जरदारी, देश में अब तक नहीं हुआ ऐसा; हासिल की उपलब्धि

पाकिस्तान में व्हाट्सएप संदेशों के जरिये 'ईशनिंदा' करने के आरोप में 22 वर्षीय छात्र को मिली मौत, नाबालिग को उम्रकैद

Latest World News