A
Hindi News विदेश अन्य देश पृथ्वी से काफी दूर है एक ग्रह, जहां 365 दिन नहीं मात्र 23 घंटे में पूरा हो जाता है एक साल, है ना हैरानी वाली बात

पृथ्वी से काफी दूर है एक ग्रह, जहां 365 दिन नहीं मात्र 23 घंटे में पूरा हो जाता है एक साल, है ना हैरानी वाली बात

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे अनोखे ग्रह का पता लगाया है जहां एक साल मात्र 23 दिन में पूरे हो जाते हैं। इसके अलावा इस ग्रह की ऐसी कई खूबियां हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

unique planet in universe- India TV Hindi Image Source : NASA नासा ने खोजा एक अनोखा ग्रह

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप ने हमारे सौर मंडल के बाहर एक दूर के ग्रह को खोज निकाला है, इस ग्रह पर हमारी पृथ्वी की तरह 365 दिनों का एक साल नहीं होता बल्कि 23 घंटों में ही एक साल पूरा हो जाता है। सबसे बड़ी बात कि इस ग्रह की खोज ने खगोलविदों को और आश्चर्य में डाल दिया है क्योंकि इस ग्रह पर पानी की उपस्थिति का पता चला है। इससे लगता है कि इस ग्रह पर जीवन की तलाश हो सकती है। 

पृथ्वी जैसा ही है एक और ग्रह

WASP-18 b के नाम से जाना जाने वाला यह ग्रह पृथ्वी से लगभग 400 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। इसे पहली बार 2009 में खोजा गया था और यह एक बहुत ज्यादा गर्म गैस का विशाल गोला है, जो बृहस्पति से भी 10 गुना अधिक विशाल है। जो चीज इसे अन्य ग्रहों से अलग करती है, वह है अपने तारे के चारों ओर आश्चर्यजनक रूप से तेज गति से परिक्रमा करना। यही वजह  है कि यह ग्रह केवल 23 घंटों में ही एक परिक्रमा पूरी कर लेता है और इसी वजह से इस ग्रह का एक साल मात्र 23 घंटे में पूरा हो जाता है। इसके विपरीत पृथ्वी को सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में 365 दिन लग जाते हैं।

अपने तारे के पीछे ग्रह के तेजी से घूमने और बाद में पुन: प्रकट होने के दौरान, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने इसके वातावरण में जल वाष्प का पता लगा लिया है। तारे के चारों ओर ग्रह की गति का तापमान मानचित्र बनाकर, वैज्ञानिक तारे और ग्रह दोनों से संयुक्त प्रकाश का विश्लेषण करने में सक्षम थे। जब ग्रह इसके पीछे से गुजरा तो उसने केवल तारे की रौशनी का उपयोग करके अपने माप को परिष्कृत कर लिया।

ग्रह पर पानी की है संभावना

वेब के नियर-इन्फ्रारेड इमेजर और स्लिटलेस स्पेक्ट्रोग्राफ (NIRISS) की मदद से, खगोलविदों ने लगभग छह घंटे तक WASP-18 b पर अपनी टिप्पणियों को केंद्रित किया। नासा ने समझाया कि यह ग्रह हमेशा अपने तारे का सामना करता है, ठीक वैसे ही जैसे चंद्रमा का एक ही हिस्सा हमेशा पृथ्वी के सामने होता है। इस वजह से इसका तापमान 1,000 डिग्री तक चला जाता है। फिर इसके तापमान में बदलाव भी होता है, जो सबसे गर्म बिंदु से सीधे तारे के सामने टर्मिनेटर तक होता है।

निष्कर्षों का विवरण देने वाले पेपर के प्रमुख लेखक मेगन मैन्सफील्ड ने परिणामों के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "JWST हमें पहले से कहीं अधिक विशाल ग्रहों जैसे WASP-18 b के अधिक विस्तृत नक्शे बनाने की संवेदनशीलता दे रहा है। यह है पहली बार किसी ग्रह को JWST के साथ मैप किया गया है और यह देखना वास्तव में रोमांचक है कि हमारे मॉडल ने जो भविष्यवाणी की थी, जैसे कि ग्रह पर सीधे तारे का सामना करने वाले बिंदु से दूर तापमान में तेज गिरावट, वास्तव में डेटा में देखा गया है! "

ग्रह है एक रोमांचक खोज

अनुसंधान दल ने ग्रह के पूरे दिन के तापमान में उतार-चढ़ाव की जांच की और अनुमान लगाया कि रात में हवा के कारण गर्मी को रोकने में बाधा हो सकती है। लेखक रेयान चैलेंजर ने WASP-18 b के मानचित्र में दिखाए गए पूर्व-पश्चिम हवाओं की कमी का अनुमान लगाया, वायुमंडलीय ड्रैग को संभावित स्पष्टीकरण के रूप में सुझाव दिया। उन्होंने आगे कहा, "एक संभावित व्याख्या यह है कि इस ग्रह का एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र है, जो सच में एक रोमांचक खोज होगी!"

खगोलविदों ने गैस विशाल के वातावरण के भीतर विभिन्न ऊंचाई पर तापमान परिवर्तन का भी विश्लेषण किया। उन्होंने देखा कि बढ़ती ऊंचाई के साथ तापमान में सैकड़ों डिग्री की वृद्धि होती है। विशेष रूप से, ग्रह के अत्यधिक तापमान के लगभग 2,700 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के बावजूद, टिप्पणियों ने पानी की विशेषताओं की उपस्थिति की पुष्टि की।

कार्नेगी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस में पोस्टडॉक्टोरल फेलो अंजलि पिएटे ने टिप्पणी की, "चूंकि इस स्पेक्ट्रम में पानी की विशेषताएं बहुत सूक्ष्म हैं, इसलिए पिछले अवलोकनों में उन्हें पहचानना मुश्किल था। इन JWST अवलोकनों के साथ अंत में पानी की विशेषताओं को देखना वास्तव में रोमांचक बना। "

Latest World News