A
Hindi News विदेश अन्य देश अंडमान पर बने न्यूनतम दबाव क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका

अंडमान पर बने न्यूनतम दबाव क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका

उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र सोमवार को न्यूनतम दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया और यह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर व उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।

Andaman turning into a cyclonic storm there is a possibility of the minimum pressure area - India TV Hindi Image Source : AP NEWS Andaman turning into a cyclonic storm there is a possibility of the minimum pressure area 

Highlights

  • अंडमान सागर के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र न्यूनतम दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया
  • आईएमडी ने कहा कि सोमवार शाम तक चक्रवात में तब्दील होने के आसार
  • मछुआरों को अडमान सागर में नहीं जाने की हिदायत दी गई
उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र सोमवार को न्यूनतम दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया और यह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर व उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग  ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने कहा कि अंडमान द्वीप समूह पर पोर्ट ब्लेयर से लगभग 110 किलोमीटर पूर्व और दक्षिण-पूर्व में बनी इस मौसमी परिस्थिति के सोमवार शाम तक चक्रवात में तब्दील होने के आसार हैं।
 
 विभाग ने सुबह 8.45बजे जारी एक राष्ट्रीय बुलेटिन में कहा, “इसके अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर की दिशा में अंडमान द्वीप समूह के तटीय क्षेत्र के निकट और फिर म्यांमा तट की दिशा में बढ़ने की संभावना है।” समुद्र में स्थिति बहुत खराब होने की आशंका के मद्देनजर मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक पर्यटन और मछली पकड़ने से संबंधित सभी गतिविधियों को स्थगित करने की सलाह दी है।
 
 मछुआरों को सोमवार को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में और सोमवार एवं मंगलवार को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ अंडमान सागर में नहीं जाने की हिदायत दी गई है।

Latest World News