A
Hindi News विदेश अन्य देश इराक में पुलिस मुख्यालय की कमान कुर्द प्राधिकारियों को सौंपे जाने से भड़का आक्रोश, हिंसक झड़प में एक की मौत

इराक में पुलिस मुख्यालय की कमान कुर्द प्राधिकारियों को सौंपे जाने से भड़का आक्रोश, हिंसक झड़प में एक की मौत

इरका में एक पुलिस मुख्यालक की कमान कुर्द प्राधिकारियों को सौंप दी गई। इससे लोगों में गुस्सा फैल गई। नाराज लोगों ने कुर्द प्राधिकारियों के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिया। पुलिस और लोगों में हुई हिंसक झड़प में एक लोग की जान चली गई। कई अन्य लोग घायल हो गए।

कुर्दिश फौज।- India TV Hindi Image Source : AP कुर्दिश फौज।

इराक में एक पुलिस मुख्यालय की कमान कुर्दिश प्राधिकारियों को सौंपे जाने से लोगों में आक्रोश भड़क उठा। इससे लोग हिंसा पर उतारू हो गए और प्रदर्शन करने सड़क पर उतर आए। कुर्द बलों और प्रदर्शनकारियों में इस दौरान बेहद हिंसक झड़प शुरू हो गई। बाद में यह झड़प खून संघर्ष में बदल गई। इस हिंसक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उत्तरी इराक के किरकुक शहर में एक प्रमुख सुरक्षा प्रतिष्ठान की कमान संघीय अधिकारियों से स्थानीय कुर्द प्राधिकारियों को सौंपे जाने के खिलाफ जारी प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया, जिसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

प्रत्यक्षदर्शियों और स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किरकुक में इराक के संघीय पुलिस मुख्यालय की कमान कुर्दिश डेमोक्रेटिक पार्टी (केडीपी) को सौंपे जाने की योजना के दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई। किरकुक में मुख्यत: कुर्द, अरब और तुर्कमेन लोग रहते हैं। अक्टूबर 2017 में कुर्द प्राधिकारियों के कुर्द आजादी के लिए एक प्रतीकात्मक, लेकिन विवादास्पद जनमत संग्रह आयोजित करने के बाद संघीय बलों ने किरकुक और आसपास के तेल क्षेत्रों को अपने कब्जे में ले लिया था। केडीपी ने उस समय शहर में अपना मुख्यालय खाली कर दिया था।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हुआ था ये समझौता

प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार के गठन के लिए हुए समझौते में किरकुक में कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी की वापसी का प्रावधान शामिल था। पिछले सप्ताह, अरब समुदाय के एक समूह ने किरकुक में केडीपी मुख्यालय को फिर से खोलने के विरोध में किरकुक-एरबिल राजमार्ग को बंद कर दिया था। कुर्द निवासियों ने राजमार्ग को फिर से खोलने की मांग की, जिससे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हो गई। केडीपी समर्थकों, अरब एवं तुर्कमेन प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच शनिवार को हुई झड़प के बाद इराक के प्रधानमंत्री ने सुरक्षाबलों को किरकुक में कर्फ्यू लगाने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका में फुटबाल खेलते छात्रों पर अचानक बरसने लगीं गोलियां, हाईस्कूल के एक विद्यार्थी की मौत

क्रीमिया ब्रिज को उड़ाने ही वाले थे यूक्रेन के 3 ड्रोन अटैकर, मगर रूस ने आखिरी वक्त में कर दिया काम खल्लास

Latest World News