A
Hindi News विदेश अन्य देश ऑस्ट्रेलिया के करेंसी नोटों पर अब नहीं होगी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर, ये है वजह

ऑस्ट्रेलिया के करेंसी नोटों पर अब नहीं होगी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर, ये है वजह

ऑस्ट्रेलिया के करेंसी नोटों पर अब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर नहीं होगी। बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की पिछले साल सितंबर में मृत्यु हो गई थी। देश के रिजर्व बैंक ने ये जानकारी दी है।

currency notes of Australia- India TV Hindi Image Source : AP नोटों पर अब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर नहीं होगी

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के करेंसी नोटों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है। यहां के नोटों से ब्रिटिश राजशाही को हटाने का फैसला किया गया है। देश के रिजर्व बैंक के अनुसार, नए यूएसडी 5 बिल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर को बदलने के लिए एक स्वदेशी डिजाइन होगा, जिनकी पिछले साल सितंबर में मृत्यु हो गई थी। यानी यहां के नोटों में अब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर नहीं होगी। 

हालांकि, राजा चार्ल्स III, जो अपनी मां की मौत के बाद ब्रिटिश सिंहासन पर आसीन हुए हैं, उनके अभी भी सिक्कों पर दिखाई देने की उम्मीद है। विशेष रूप से, USD 5 मुद्रा नोट ऑस्ट्रेलिया का एकमात्र शेष बैंकनोट था जिसमें अभी भी सम्राट की तस्वीर थी।

क्यों लिया गया फैसला?

देश के केंद्रीय बैंक ने कहा कि तस्वीर बदलने का फैसला सरकार के परामर्श से लिया गया, जिसने इस कदम का समर्थन किया। बैंक ने कहा कि यह कदम ऑस्ट्रेलियाई लोगों की संस्कृति और इतिहास का सम्मान करेगा। बैंक ने एक बयान में कहा कि 5 अमेरिकी डॉलर के नोट के दूसरे हिस्से में ऑस्ट्रेलियाई संसद की तस्वीर बनी रहेगी।

हालांकि, विपक्ष ने इस कदम की सराहना नहीं की और इसे "राजनीति से प्रेरित" करार दिया। ब्रिटिश सम्राट ऑस्ट्रेलिया के राज्य प्रमुख बने हुए हैं, हालांकि इन दिनों यह भूमिका काफी हद तक प्रतीकात्मक है। कई पूर्व ब्रिटिश उपनिवेशों की तरह, ऑस्ट्रेलिया इस बात पर बहस कर रहा है कि उसे किस हद तक ब्रिटेन के साथ अपने संवैधानिक संबंधों को बनाए रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- 

यूपी में भी 'ठठरी बारेंगे' बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, इंडिया टीवी से कह दी ये बड़ी बात

ओडिशा: दिवंगत स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में क्या निकला? ASI ने की थी हत्या

 

Latest World News