A
Hindi News विदेश अन्य देश डाकुओं ने उड़ाया नाइजीरियाई सेना का हेलीकॉप्टर! बचाव अभियान में जा रहे कई सैनिकों की मौत

डाकुओं ने उड़ाया नाइजीरियाई सेना का हेलीकॉप्टर! बचाव अभियान में जा रहे कई सैनिकों की मौत

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने मंगलवार रात एक बयान में पीड़ितों के प्रति शोक व्यक्त किया। घटनास्थल के वीडियो में जले हुए हेलीकॉप्टर के हिस्सों के आसपास शव बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि बंदूकधारियों ने अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था।

नाइजीरियाई सेना का हेलीकॉप्टर- India TV Hindi Image Source : FILE नाइजीरियाई सेना का हेलीकॉप्टर

नाइजीरियाई सेना के हेलीकॉप्टर को डाकुओं ने मार गिराया है। इसमें कई सैनिकों के मारे जाने की खबर है। डाकुओं द्वारा हमले के बाद यह हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि नाइजीरिया के उत्तरी मध्य क्षेत्र में बंदूकधारियों की गोलीबारी के बाद सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार लोगों की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। हालांकि मरने वालों की संख्या अभी नहीं बताई गई है। यह घटना सोमवार को उस वक्त हुई जब इस हेलीकॉप्टर को एक अन्य हमले के बाद सैन्य कर्मियों के बचाव के लिए भेजा गया था।

नाइजीरिया की वायु सेना ने कहा कि एमआई-171 हेलीकॉप्टर नाइजर राज्य में ‘‘हताहत हुए लोगों की निकासी के मिशन पर था।’’ नाइजर डाकुओं के हमलों से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है। वायु सेना ने कहा कि दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है। इस घटना में हताहतों की संख्या का विवरण नहीं दिया गया है। इलाके के निवासियों ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि राज्य के शिरोरो जिले में डाकुओं ने हेलीकॉप्टर को तब निशाना बनाया जब यह एक अन्य हमले में घायल सैनिकों को ले जा रहा था। डाकुओं के गिरोह में ज्यादातर पूर्व चरवाहे हैं, जिन्होंने भूमि और पानी तक सीमित पहुंच को लेकर कई दशकों तक कृषक समुदायों के साथ संघर्ष के बाद हथियार उठा लिए हैं।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने व्यक्त किया शोक

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने मंगलवार रात एक बयान में पीड़ितों के प्रति शोक व्यक्त किया। घटनास्थल के वीडियो में जले हुए हेलीकॉप्टर के हिस्सों के आसपास शव बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि बंदूकधारियों ने अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था। शिरोरो के एक युवा नेता बांगिडा कुडोडो ने कहा कि बंदूकधारियों की गोलाबारी में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। उन्होंने कहा कि पहले हुए हमले और उसके बाद बचाव अभियान के दौरान दुर्घटना में कम से कम 20 सैन्य कर्मियों की मौत हो गई। कुडोडो ने कहा, ‘‘बंदूकधारियों ने हमारे लोगों को बंधक बना लिया है। अब वे गांवों पर कब्जा कर रहे हैं।’’ एक अन्य निवासी समैला सामू ने कहा कि हमले का नेतृत्व डोगो गिडे ने किया था, जो गिरोह का नेता है और कई वर्षों से फरार है। (एपी)

यह भी पढ़ें

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप गुंडागर्दी और धोखाधड़ी मामले में दोषी करार, क्या अब जाना होगा जेल?

नेपाल से आ रही टमाटरों की बड़ी खेप, अब चार गुना सस्ते दामों में होगी बिक्री, जानें भाव

Latest World News