A
Hindi News विदेश अन्य देश सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों में फिर छिड़ सकता है बड़ा युद्ध, शीर्ष सैन्य जनरल ने लगाया ये आरोप

सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों में फिर छिड़ सकता है बड़ा युद्ध, शीर्ष सैन्य जनरल ने लगाया ये आरोप

सूडान की सेना और अर्धसैनिक बल फिर से आमने-सामने हैं। सूडान के शीर्ष सैन्य जनरल ने अर्धसैनिक बलों पर युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया है। इससे दोनों सुरक्षा बलों के बीच गहरे मतभेद पैदा हो गए हैं। ऐसी स्थिति में सूडान में गृह युद्ध छिड़ने की आशंका जाहिर की जा रही है।

सूडान की सेना।- India TV Hindi Image Source : AP सूडान की सेना।

सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच फिर युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ रही है। इससे बड़ा गृहयुद्ध आरंभ होने के खतरे से भी इनकार नहीं किया जा सकता। सेना और अर्धसैनिक बल एक दूसरे के कट्टर दुश्मन हैं। इस बीच सेना ने अर्धसैनिक बलों पर बेहद गंभीर आरोप लगा दिया है, जिसके कारण फिर से दोनों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। सूडान में पूर्ण गृहयुद्ध छिड़ने के खतरे के बीच वहां की सेना के प्रमुख ने सोमवार को टेलीविजन पर प्रसारित अपने भाषण में प्रतिद्वंद्वी अर्धसैनिक बल पर युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया।

सूडान अप्रैल में तब अराजकता की गिरफ्त में आ गया था जब जनरल अब्दुल फतेह बुरहान की अगुवाई में सेना तथा मोहम्मद हमदान दागलो के नेतृत्व वाले रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के बीच गहराते तनाव ने विस्फोटक रूप ले लिया तथा खारतूम एवं अन्यत्र दोनों के बीच संघर्ष शुरू हो गया। सूडान टीवी पर अपने भाषण में बुरहान ने आएसएफ एवं दागलो पर लोकतंत्र बहाल करने के झूठे वादे की आड़ में उल्लंघन करने का आरोप लगाया। सूडान के सशस्त्र बलों के वार्षिक दिवस पर अपने भाषण में उन्होंने कहा, ‘‘ युद्ध अपराध कर आप कैसे लोकतंत्र ला सकते हैं?

युद्ध अपराध क्या है?

युद्ध अपराध का मतलब आमजनों की हत्या करने से है, जिनका सूडान में पैदा हुए हालात से कोई संबंध नहीं है। जब आम नागरिकों को बेवजह मौत का शिकार बनाया जाता है तो यह युद्ध अपराध की श्रेणी में आता है। ’’ मानवाधिकार के लिए काम करने वाले संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने दोनों ही पक्षों पर आम नागरिकों की जानबूझकर हत्या करने और यौन हमला करने समेत बड़े पैमाने पर युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने 56 पन्नों की अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बलात्कार के करीब -करीब सभी मामलों के लिए आरएसएफ और उसके संबद्ध अरब मिलीशिया जिम्मेदार हैं।  (एपी)

यह भी पढ़ें

पूर्वी अफगानिस्तान के होटल में भीषण विस्फोट, 3 लोगों के उड़े परखच्चे और 7 अन्य घायल

सिडनी हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में लौटा ऑस्ट्रेलिया से मलेशिया जा रहा विमान, बड़ी दुर्घटना टली

Latest World News