A
Hindi News विदेश अन्य देश Syria Boat Sink: लेबनान से प्रवासियों को ले जा रही नौका सीरिया के पास डूबी, मरने वालों की संख्या 73 पर पहुंची

Syria Boat Sink: लेबनान से प्रवासियों को ले जा रही नौका सीरिया के पास डूबी, मरने वालों की संख्या 73 पर पहुंची

Syria Boat Sink: लेबनान के प्रवासियों को ले जारी एक नौका के सीरिया के अपतटीय क्षेत्र में डूबने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है।

Boat carrying migrants from Lebanon sinks near Syria- India TV Hindi Image Source : AP Boat carrying migrants from Lebanon sinks near Syria

Syria Boat Sink: लेबनान के प्रवासियों को ले जारी एक नौका के सीरिया के अपतटीय क्षेत्र में डूबने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। सरकारी टीवी ने सीरिया के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से शुक्रवार को यह जानकारी दी है। सीरियाई अधिकारियों ने कहा है कि पीड़ितों के परिवार के कुछ सदस्यों ने पड़ोसी लेबनान से सीरिया आना शुरू कर दिया है ताकि वे अपने प्रियजनों की शिनाख्त में मदद कर सकें। 

अब तक 20 लोगों को किया गया रेस्क्यू
स्वास्थ्य मंत्री मोहम्मद हसन गब्बाश के हवाले से कहा गया है कि 20 लोगों को जिंदा बचाया गया है और उनका इलाज सीरिया के तटीय शहर तारतूस में अस्पताल में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा अधिकारियों को खोज अभियान में मदद करने के लिए गुरुवार को ही सतर्क कर दिया गया था। इससे पहले शुक्रवार को तारतूस के गवर्नर अब्दुल हलीम खलील ने सरकार समर्थक शाम एफएम से कहा था कि अपतटीय क्षेत्र में और शवों की तलाश के लिए खोज जारी है। उन्होंने कहा कि नौका दो दिन पहले डूबी थी। सीरिया के एक बंदरगाह अधिकारी ने सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ से कहा कि 31 शव बहकर तट पर आ गए थे जबकि अन्य शवों को सीरिया की नौकाएं पानी से निकाल कर लाई हैं। 

कुछ महीने पहले भी शरणार्थियों की नौका डूबी थी
बता दें कि इससे पहले इसी साल अप्रैल महीने में भी लेबनान में शरणार्थियों को ले जा रही नौका डूब गई थी। तब लेबनान की सेना ने डूबी नौका में सवार आठ शरणार्थियों के शव बरामद किए थे। इस नौका में कम से कम 56 लोग सवार थे। इसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर नौ तक पहुंच गई थी। सरकारी मीडिया नेशनल न्यूज एजेंसी ने बताया था कि त्रिपोली अपतटीय क्षेत्र में एक छोटे द्वीप के पास आठ शव बरामद हुए। 

सीरिया में 11 साल पहले शुरू हुआ था संघर्ष 
गौरतलब है कि संकट से जूझ रहे लेबनान से लोग समंदर के रास्ते यूरोप भागने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, सीरिया में 11 साल पहले संघर्ष शुरू हुआ था जिसके बाद 50 लाख से अधिक नागरिक देश छोड़ कर चले गए थे। इनमें से अधिकतर लोग पड़ोसी देशों तुर्की, लेबनान और जॉर्डन में रह रहे हैं। आर्थिक संकट का सामना कर रहे लेबनान में सीरिया के 10 लाख शरणार्थी रह रहे हैं। देश के गहराते आर्थिक संकट के बीच लेबनान शरणार्थियों को स्वदेश भेजना चाहता है। 

Latest World News