A
Hindi News विदेश अन्य देश VIDEO: कुर्सी के नीचे बैठा था अजगर, देखकर उड़ गए थे घरवालों के होश

VIDEO: कुर्सी के नीचे बैठा था अजगर, देखकर उड़ गए थे घरवालों के होश

अजगर की यह प्रजाति ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी और सोलोमन आईलैंड्स के कुछ हिस्सों में पाई जाती है।

Carpet python, Carpet python Australia, Carpet python News, Python News- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Representational Image.

Highlights

  • क्वींसलैंड में स्थित पामवुड्स के एक घर में अजगर छिपा हुआ था।
  • अजगर को पकड़ने के बाद सुरक्षित जंगल में छोड़ा जा चुका है।
  • कार्पेट पाइथन ऑस्ट्रेलिया और आसपास के इलाकों में पाए जाते हैं।

मेलबर्न: अगर आपको पता चले कि आपके घर की कुर्सी के नीचे कोई बड़ा सा अजगर छिपा है तो आपका रिऐक्शन क्या होगा? जाहिर सी बात है, आप पहले तो चीखेंगे-चिल्लाएंगे, फिर सांप पकड़ने वाले किसी बंदे को बुलाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में स्थित पामवुड्स के एक घर में ऐसा ही हुआ। इस घर की एक रिक्लाइनर चेयर के नीचे एक बड़ा-सा अजगर छिपा हुआ था। अजगर पर जैसे ही घरवालों की नजर पड़ी, वे डर गए। हालांकि जल्द ही उन्होंने सांप पकड़ने वाली एक संस्था को फोन किया, और अजगर को कुर्सी के नीचे से पकड़ लिया गया।

कुर्सी के नीचे छिपा था कार्पेट पाइथन
सनशाइन कोस्ट स्नेक कैचर्स 24/7 के स्टुअर्ड मैकेंजी ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने दिखाया कि जब वह अजगर को पकड़ने के वहां पहुंचे तो नजारा क्या था। सांप को देखते ही मैकेंजी समझ गए कि यह एक कार्पेट पाइथन है। वह एक रिक्लाइनर चेयर के नीचे छिपा हुआ था। कैचर मैकेंजी ने थोड़ी देर मशक्कत करने के बाद अजगर को पकड़ लिया। उन्होंने बताया कि काम को अंजाम देने में थोड़ा सा समय जरूर लगा लेकिन अजगर को वहां से निकालकर जंगल में छोड़ दिया गया है।


क्या कार्पेट पाइथन जहरीला होता है?
कार्पेट पाइथन दिखने में भले ही बड़ा लगे पर यह जहरीला बिल्कुल नहीं होता है। अजगर की यह प्रजाति ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी और सोलोमन आईलैंड्स के कुछ हिस्सों में पाई जाती है। इस अजगर की लंबाई 7 फीट से लेकर 13 फीट तक होती है और यह 15 किलोग्राम तक वजनी हो सकता है। अजगर की इस प्रजाति की मादाएं नरों की तुलना में ज्यादा बड़ी होती हैं। अजगर की यह प्रजाति छोटे जीवों, चिड़ियों और छिपकलियों का शिकार करती है। कभी-कभी इसकी चपेट में पालतू कुत्ते और बिल्लियां भी आ जाती हैं।

Latest World News