A
Hindi News विदेश अन्य देश 6.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से थर्राया चिली, नुकसान का जुटाया जा रहा ब्यौरा

6.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से थर्राया चिली, नुकसान का जुटाया जा रहा ब्यौरा

चिली में आए 6.2 तीव्रता के भयानक भूकंप से लोग दहशत में आ गए। उत्तरी चिली में लोग रोजाना की तरह अपने दैनिक कार्यों में जुटे थे। सुबह करीब आठ बजकर 48 मिनट पर अचानक धरती कांपने लगी। इससे सभी डर कर अपनी जान बचाने को घरों से बाहर निकल कर भागे। हालांकि कुछ ही मिनट में झटके थम गए। इसके बाद भी लोगों में दहशत कायम रही।

चिली में भूकंप की तस्वीरें। - India TV Hindi Image Source : AP चिली में भूकंप की तस्वीरें।

जोरदार भूकंप के झटकों से चिली कांप उठा है। भूकंप उस वक्त आया जब लोग अपने दैनिक कार्यों में व्यस्त थे। अचानक धरती हिलने-डुलने और कांपने लगी। इसके बाद लोग अपने घरों से बाहर सुरक्षित ठिकानों की ओर भागने लगे। यह भूकंप उत्तरी चिली में बुधवार को आया। इसकी तीव्रता 6.2 आंकी गई है। इतनी अधिक तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोगों में दहशत व्याप्त हो गई है। हालांकि अभी तक भूकंप से किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है। सरकारी एजेंसियां नुकसान का ब्यौरा जुटाने में जुटी हैं।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप स्थानीय समयानुसार रात आठ बजकर 48 मिनट आया था और इसका केंद्र चिली के कोक्विम्बो से 41 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 41 किलोमीटर की गहराई पर था। चिली के राष्ट्रीय आपातकालीन कार्यालय ने जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं दी। चिली प्रशांत महासागर में तथाकथित ‘‘रिंग ऑफ फायर’’ (प्रशांत महासागर के चारों ओर विस्तृत ज्वालामुखीय व भूकम्पीय श्रृंखला वाला क्षेत्र) में स्थित है और यहां अक्सर भूकंप आते हैं। 2010 में यहां 8.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई सुनामी ने 526 लोगों की जान ले ली थी।

Latest World News