A
Hindi News विदेश अन्य देश जापान की राजधानी तोक्यो में भूकंप, कई लोग घायल, ट्रेनें भी रोकी गईं

जापान की राजधानी तोक्यो में भूकंप, कई लोग घायल, ट्रेनें भी रोकी गईं

जापान की राजधानी तोक्यो और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि इसमें कई लोग घायल हो गए।

जापान की राजधानी तोक्यो और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE जापान की राजधानी तोक्यो और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप

जापान की राजधानी तोक्यो और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि इसमें कई लोग घायल हो गए। अधिकारियों और मीडिया ने यह जानकारी दी। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई और इसका केंद्र चीबा प्रांत में था। भूकंप के बाद सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

कुछ रेल सेवाएं भी हुई प्रभावित
जापान की क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार, भूकंप के कारण चार लोग घायल हो गए। इनमें से एक व्यक्ति छत पर लगी लाइट गिरने से घायल हो गया। कुछ रेल सेवाओं को भी रद्द किया गया या वे देर से चल रही हैं। जापान भूकंप के लिहाज से दुनिया के सबसे संवेदनशील देशों में से एक है और देश में 2011 में भूकंप और उसके बाद आयी सुनामी में हजारों लोगों की मौत हो गयी थी। इसकी वजह से फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भी नुकसान पहुंचा था। 

मध्य जापान में जोरदार भूकंप से एक की मौत
बता दें कि इससे पहले पिछले हफ्ते ही मध्य जापान में शुक्रवार को जोरदार भूकंप आया, जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए थे। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि जापान के मुख्य द्वीप होन्शू के पश्चिमी तट पर इशिकावा प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी और कहा कि यह लगभग 12 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। भूकंप के बाद से अब तक इसके 50 से अधिक झटके महसूस किए गए हैं, जिनमें से एक शुक्रवार की रात को आया 5.8 तीव्रता का भूकंप भी था। 

ये भी पढ़ें-

आज बीजेपी में शामिल हो सकते हैं आरसीपी सिंह, कभी रह चुके हैं जेडीयू के अध्यक्ष 

असम सरकार ने शुरू की कैशलेस स्वास्थ्य देखभाल योजना, 5 लाख रुपये तक हर साल मिलेगा इलाज
 

Latest World News