A
Hindi News विदेश अन्य देश यूके में बोले विदेश मंत्री, कहा- हम भारत-यूके के संबंधों को नया रूप देने की कर रहे कोशिश

यूके में बोले विदेश मंत्री, कहा- हम भारत-यूके के संबंधों को नया रूप देने की कर रहे कोशिश

लंदन में विदेश मंत्री एस जयशंकर दिवाली रिसेप्शन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने यहां लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम भारत और यूके के बीच संबंधों को नया रूप देने की कोशिश कर रहे हैं।

दिवाली रिसेप्शन में शामिल हुए विदेश मंत्री।- India TV Hindi Image Source : ANI दिवाली रिसेप्शन में शामिल हुए विदेश मंत्री।

लंदन: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों यूनाईटेड किंगडम की यात्रा पर हैं। यहां उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इसी बीच लंदन में उन्होंने दीपावली रिसेप्शन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत और यूनाईट किंगडम के बीच लगातार बढ़ रहे रिश्ते को लेकर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने इसके लिए कई दशकों तक साथ मिलकर काम किया है। साथ ही उन्होंने दीपावली की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि आशा है कि रोशनी का यह त्योहार सभी के जीवन को प्रकाशित करेगा एवं शांति, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य लाएगा। बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने और ‘मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति’ देने के उद्देश्य से ब्रिटेन के पांच-दिवसीय दौरे पर लंदन पहुंचे हैं।

लंदन में दिवाली रिसेप्शन में शामिल हुए विदेश मंत्री

वहीं लंदन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिवाली रिसेप्शन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम आज भारत और यूके के बीच संबंधों को नया रूप देने की कोशिश कर रहे हैं। हम ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि पिछले कई दशकों में, हमारे दोनों देशों में गहराई से बदलाव आया है। हमने अपने आप में, अपने रिश्तों में, दुनिया के प्रति अपने संपर्कों और दृष्टिकोणों में बदलाव किया है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम एक समसामयिक युग के लिए एक साझेदारी तैयार करें जिसमें हम नए अभिसरणों की खोज करें ताकि यह देखा जा सके कि क्या वहां कोई अवास्तविक क्षमता है।

भारत बदल गया है, यूके भी बदल गया है

आगे बोलते हुए विदेश मंत्री ने पिछले दशक में भारत में आई सामाजिक-आर्थिक क्रांति का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीएम मोदी के नेतृत्व को दिया है। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि दुनिया बदल गई है। हमारे रिश्ते बदल गए हैं। यूके बदल गया है। भारत भी बदल गया है। आप मुझसे पूछ सकते हैं कि भारत में क्या बदला है तो मैं कहूंगा कि- मोदी। नरेंद्र मोदी ने बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ, जनधन योजना, आवास योजना, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और स्किल इंडिया अभियान सहित कई परिवर्तनकारी नीतियों को भारत में लागू किया है।

यह भी पढ़ें

बाइडेन की पोती की सुरक्षा में बड़ी चूक, 3 लोगों ने की कार का शीशा तोड़ने की कोशिश; एजेंट ने चलाई गोली

भारत तो है ही ताकतवर, पर अब नेपाल जैसे छोटे देश ने भी चीन को दे दिया जोर का झटका

Latest World News