A
Hindi News विदेश अन्य देश Fiji Earthquake : भूकंप के तेज झटकों से थर्राया फिजी, रिक्टर स्केल पर 6.8 की तीव्रता मापी गई

Fiji Earthquake : भूकंप के तेज झटकों से थर्राया फिजी, रिक्टर स्केल पर 6.8 की तीव्रता मापी गई

फिजी में देर रात 11 बजकर 36 मिनट पर भूकंप का तेज झटका आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। हालांकि जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

Fiji Earthquake : देर रात फिजी की धरती भूकंप के तेज झटकों से हिल उठी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है। भूकंप पर निगरानी रखनेवाली संस्था नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ने बताया कि गुरुवार रात 11 बजकर 36 मिनट पर फिजी द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्से भूकंप के झटकों से हिल उठे। इस भूकंप का केंद्र धरती के अंदर 210 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि भूकंप के इन झटकों से फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

फिलीपींस में भूकंप के झटके

बता दें कि इससे ठीक एक दिन पहले बृहस्पतिवार को फिलीपींस की राजधानी के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ के मुताबिक सुबह 6.2 तीव्रता का भूकंप हुके के पास आया। भूकंप के केंद्रसतह से करीब 120 किलोमीटर की गहराई पर था । फिलीपींस में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं लेकिन इससे बड़ी क्षति की आशंका कम होती है। हुके मनीला से लगभग 140 किलोमीटर दूर है। 

फिलीपींस की राष्ट्रीय आपदा परिषद ने कहा कि बड़े नुकसान या लोगों के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है। प्रशांत महासागर के बेसिन में स्थित भूंकप संभावित और ज्वालामुखी क्षेत्र ‘‘रिंग ऑफ फायर’’ में स्थित होने के कारण फिलीपींस नियमित रूप से भूकंप के झटके आते रहते हैं। फिलीपींस  के सबसे सक्रिय मेयोन ज्वालामुखी में वर्तमान में विस्फोट हो रहा है। अभी यह विस्फोट हल्का है, फिर भी संभावित क्षति की आशंका से ज्वालामुखी के निकटवर्ती पूर्वोत्तर अल्बे प्रांत के क्षेत्र से लगभग 18,000 लोगों को हटा कर सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है। (इनपुट-भाषा)

Latest World News