A
Hindi News विदेश अन्य देश Russia Ukraine News: यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़े G7 साझेदार- जस्टिन ट्रूडो

Russia Ukraine News: यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़े G7 साझेदार- जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा- ' G7 देश रूस को अलग-थलग करने के लिए अधिक कार्रवाई करेंगे'

Russia Ukraine war- India TV Hindi Image Source : ANI Russia Ukraine war

Highlights

  • G7 रूस को अलग-थलग कर देंगे- ट्रडो
  • यूक्रेन, कनाडा के लोगों के साथ G7 साझेदार- ट्रूडो
  • आर्थिक रूप से रूस को कमजोर कर देंगे- ट्रडो

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग ने यूक्रेन को तबाह कर दिया है। रूस के आक्रामक रूप से पूरी दुनिया हैरान है। यूक्रेन की तरफ से कोई देश रूस से भले ही सीधी टक्कर ना ले पा रहा हो, लेकिन रूस को अंदर से खोखला करने के लिए अमेरिका, कनाडा सहित कई पश्चिमी देश रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगातार लगा रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बार फिर से कहा है कि ' यूक्रेन, कनाडा के लोगों के साथ खड़े होने के लिए हम G7 साझेदार अधिक कार्रवाई करने लिए प्रतिबद्ध हैं। जो रूस को आर्थिक रूप से अलग-थलग कर देगा। पुतिन और उनके समर्थकों पर दबाव डालेगा।'

इससे पहले जस्टिन ट्रूडो ने अपने देश के नागरिकों को रूस जाने से परहेज करने और जो लोग रूस में हैं उन्हें वहां से निकल जाने की सलाह दी थी। सरकार ने बयान जारी कर कहा था- ' यूक्रेन के साथ सशस्त्र संघर्ष के प्रभावों के कारण सभी नागरिक रूस की यात्रा से बचें, जिसमें सीमित उड़ान विकल्प और वित्तीय लेनदेन पर प्रतिबंध शामिल हैं। यदि आप रूस में हैं, तो आपको छोड़ देना चाहिए। जबकि वाणिज्य साधन अभी भी उपलब्ध हैं।

वहीं मास्टरकार्ड और वीजा भी रूस में अपनी सेवाएं बंद कर रहे हैं। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों और अनेक कंपनियों द्वारा देश से अपने कारोबारी संबंध समाप्त करने के क्रम में यह एक नया कदम है। मास्टरकार्ड ने कहा था कि रूसी बैंकों की ओर से जारी कार्ड को अब उसका नेटवर्क स्वीकार नहीं करेगा। साथ ही किसी अन्य देश में जारी हुआ कार्ड रूस के स्टोर अथवा एटीएम में काम नहीं करेगा। वहीं वीजा भी रूस में इस तरह के प्रतिबंध लगाने की बात कह चुका है। 

 

    

Latest World News