A
Hindi News विदेश अन्य देश अफ्रीकी देश कांगो में भारी बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 22 लोगों की मौत

अफ्रीकी देश कांगो में भारी बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 22 लोगों की मौत

अफ्रीकी देश कांगों पर नई मुसीबत आ गई है। भयंकर बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से यहां 22 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 20 लोग लापता हैं। इससे पहले पूर्वी कांगों में भूस्खलन से 400 लोगों की मौत हो चुकी है। सड़कें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। महत्वपूर्ण इलाकों में पानी भर गया है। इससे आवागमन बाधित है।

कांगों में बारिश और बाढ़ की तबाही का एक दृश्य। - India TV Hindi Image Source : AP कांगों में बारिश और बाढ़ की तबाही का एक दृश्य।
अफ्रीकी देश कांगों में बाढ़ और बारिश के कहर से हाहाकार मच गया है। लोगों के घर, मकान, दुकान और संस्थान बाढ़ और बारिश की भेंट चढ़ गए हैं। अब तक 22 लोगों की इस भीषण तबाही में मौत हो चुकी है, जबकि 400 से ज्यादा लापता लोगों की तलाश जारी है। एक स्थानीय अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि अफ्रीकी देश कांगो में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई। ‘कासाई सेंन्ट्रल’ प्रांत के गवर्नर जॉन काबेया ने बताया कि कानन्गा जिले में घंटों तक हुई बारिश ने कई घरों और निर्माणस्थलों को तबाह कर दिया।
 
उन्होंने बताया कि क्षेत्र में तलाश अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में 17 लोगों की मौत की जानकारी मिली थी और मंगलवार को पांच और लोगों की मौत की पुष्टि की गई। काबेया ने कहा, "दीवार गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई, सभी बिकुकु में एक ही परिवार के सदस्य थे।" भारी बारिश से कांगों के कुछ हिस्सों में अक्सर बाढ़ जैसे हालात हो जाते हैं। इससे पहले मई में पूर्वी कांगों के दक्षिण किवु प्रांत में रात भर हुई मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन में 400 से अधिक लोगों की मौत हो गई।
 

महत्वपूर्ण सड़कें क्षतिग्रस्त, आवागमन बाधित

भीषण बाढ़ और बारिश का आलम ये है कि महत्वपूर्ण सड़कें नष्ट हो गई हैं। रेलवे ट्रैक और बस स्टेशनों में पानी भर गया है। इससे आवागमन बाधित हो गया है। काबेया ने कहा कि हालिया बाढ़ के कारण एक प्रौद्योगिकी संस्थान, एक गिरजाघर और एक प्रमुख सड़क क्षतिग्रस्त हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार से तत्काल कार्रवाई का अनुरोध किया जाएगा। पूर्वी कांगो में रविवार देर रात भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और करीब 20 लोग लापता हो गए। इससे पहले 400 से अधिक लोग लापता बताए गए हैं। (एपी) 
 

यह भी पढ़ें

Latest World News