A
Hindi News विदेश अन्य देश सीरिया के सैन्य अकादमी पर भीषण ड्रोन हमला, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

सीरिया के सैन्य अकादमी पर भीषण ड्रोन हमला, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

सीरिया के सैन्य ठिकाने पर अज्ञात लोगों द्वारा किए गए भीषण ड्रोन हमले में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 10 नागरिक भी शामिल बताए जा रहे हैं। घटना एक स्नातक समारोह के दौरान हुई। अचानक समारोह में बमों की बारिश होने लगी और लाशें बिछने लगीं। अभी तक किसी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

सीरिया में ड्रोन हमला (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi Image Source : AP सीरिया में ड्रोन हमला (प्रतीकात्मक)

सीरिया युद्ध में दिल दहला देने वाली खबर सामने आ रही है। सीरिया के एक निगरानी समूह का कहना है कि होम्स में सीरियाई सैन्य अकादमी पर घातक ड्रोन हमला हुआ है। इस हमले में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स की रिपोर्ट के अनुसार मरने वालों में दस सामान्य नागरिक भी शामिल थे। विस्फोटकों से लदे ड्रोन ने कैडेटों के परिवारों वाले एक स्नातक समारोह को निशाना बनाया। सीरिया की सेना ने इस हमले के लिए "ज्ञात अंतर्राष्ट्रीय ताकतों द्वारा समर्थित आतंकवादी समूहों" को दोषी ठहराया है। देश के गृहयुद्ध में सरकार से जूझ रहे विद्रोहियों और जिहादियों की ओर से ड्रोन अटैक को लेकर तत्काल कोई दावा नहीं किया गया है।

पहले रेस्पान्डेंट के तौर पर व्हाइट हेलमेट्स के पहले उत्तरदाताओं ने बताया कि माना जा रहा है कि ड्रोन हमला होम्स के उत्तर-पश्चिम में विपक्ष के कब्जे वाले इलाकों से शुरू किया गया था। बाद में इदलिब प्रांत के विपक्षी गढ़ में कई शहरों, कस्बों और गांवों व सरकारी तोपखाने और मिसाइल हमलों में पांच नागरिक मारे गए। सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना ने सशस्त्र बलों के जनरल कमांड के एक बयान के हवाले से कहा कि दोपहर के स्नातक समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद विस्फोटकों से लदे कई ड्रोनों ने होम्स सैन्य अकादमी को निशाना बनाया।

सैनिकों समेत नागरिकों की भी मौत

रिपोर्ट के अनुसार इस "आक्रामकता के परिणामस्वरूप कई नागरिकों और सैन्य कर्मियों की मौत हो गई। इसके अलावा समारोह में आमंत्रित दर्जनों परिवारों के साथ-साथ इसमें भाग लेने वाले कई छात्र भी घायल हो गए। बयान में कहा गया है कि सशस्त्र बलों ने इस अभूतपूर्व आपराधिक कृत्य माना है और पुष्टि करते हुए कहा कि वह इन आतंकवादी समूहों को पूरी ताकत और दृढ़ संकल्प के साथ जवाब देगा, चाहे वे कहीं भी हों"। साइट पर सजावट करने में मदद करने वाले एक शख्स ने कहा: "समारोह के बाद, लोग आंगन में चले गए और विस्फोट हो गया और लाशें जमीन पर बिखर गईं। मगर हम नहीं जानते कि यह कहां से आया।" हमले के बाद के एक ग्राफिक वीडियो में दर्जनों हताहतों और उनके रिश्तेदारों को एक बड़े, चारदीवारी वाले परेड मैदान के अंदर मदद के लिए चिल्लाते हुए दिखाया गया है। बैकग्राउंड में गोलियों की आवाज भी सुनी जा सकती है। माना जा रहा है कि ड्रोन हमला होम्स के उत्तर-पश्चिम में विपक्ष के कब्जे वाले इलाकों से शुरू किया गया था। 

Latest World News