A
Hindi News विदेश अन्य देश ईरान ने कुर्दों पर किए हवाई हमले, इराक में बरपाया कहर, पहले तुर्किये ने समुह को बनाया था निशाना

ईरान ने कुर्दों पर किए हवाई हमले, इराक में बरपाया कहर, पहले तुर्किये ने समुह को बनाया था निशाना

Iran Attacks on Kurds: हमले में किसी के हताहत होने के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है। इससे पहले मंगलवार को इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने इराकी कुर्द क्षेत्र के राष्ट्रपति नेचिरवन बरजानी से मुलाकात की।

ईरान ने कुर्द समूह पर हवाई हमले किए - India TV Hindi Image Source : TWITTER ईरान ने कुर्द समूह पर हवाई हमले किए

ईरान ने मंगलवार को इराक के उत्तर में स्थित अर्ध-स्वायत्त कुर्द क्षेत्र में कुर्द लड़ाकों पर नये सिरे से हमले किये। एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता एल. गफूरी ने ट्वीट कर कहा कि ईरान ने पर्दी और डिगाला क्षेत्रों में दो स्थानों पर कुर्द समूहों को निशाना बनाकर हमले किये। उन्होंने बताया कि हमले में किसी के हताहत होने के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है। इससे पहले मंगलवार को इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने इराकी कुर्द क्षेत्र के राष्ट्रपति नेचिरवन बरजानी से मुलाकात की। सुदानी के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने ‘‘इराकी सीमा क्षेत्रों में सुरक्षा मुद्दे’’ पर चर्चा की।

इससे पहले खबर आई थी कि सीरिया से संदिग्ध कुर्द आतंकियों ने सोमवार को सीमा पार तुर्किये में रॉकेट दागे, जिससे कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। तुर्किये के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तुर्किये के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि कारकामिस शहर में रॉकेट हमले में उच्च विद्यालय का एक भवन और दो अन्य मकान क्षतिग्रस्त हो गए। इसके साथ ही तुर्किये-सीरिया सीमा द्वार के पास एक ट्रक को भी निशाना बनाया गया। 
सोयलू ने कहा कि मृतकों में एक शिक्षक और एक बच्चा भी शामिल है। उन्होंने स्पष्ट किया कि हमले में एक गर्भवती महिला गंभीर रूप से घायल हो गई, जिसे पहले मृत बताया गया था।

सोयलू ने कहा कि किलिस में सीमावर्ती इलाके को निशाना बनाकर संदिग्ध कुर्द आतंकियों की अलग-अलग गोलाबारी में एक सैनिक और सात पुलिस अधिकारी घायल हो गए। उन्होंने कहा कि तुर्किये हमलों का करारा जवाब देगा। रॉकेट हमले तुर्किये द्वारा कुर्द समूहों को लक्षित कर सीरिया और इराक के उत्तरी क्षेत्रों पर घातक हवाई हमले शुरू करने के कुछ दिनों बाद हुए हैं। तुर्किये ने इस्तांबुल में 13 नवंबर के बम हमले के लिए कुर्द समूहों को जिम्मेदार ठहराया है। इस्तांबुल में 13 नवंबर को मुख्य सड़क पर बम हमले में छह लोगों की मौत हो गई थी और 80 से ज्यादा घायल हो गए।

तुर्किये के अधिकारियों ने आतंकी समूह पीकेके और उसके सीरियाई सहयोगी वाईपीजी पर हमले का आरोप लगाया। हालांकि, कुर्द आतंकवादी समूहों ने इसमें शामिल होने से इनकार किया है। 

Latest World News