A
Hindi News विदेश अन्य देश दिल्ली में दूतावास के पास ब्लास्ट के बाद इजरायल अलर्ट, नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की

दिल्ली में दूतावास के पास ब्लास्ट के बाद इजरायल अलर्ट, नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की

इजरायली दूतावास के पास ब्लास्ट के बाद इजरायल ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मंगलवार शाम करीब 5:48 बजे दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था।

Israel, embassy blast- India TV Hindi Image Source : AP/ANI दूतावास के बाहर ब्लास्ट के बाद इजरायल ने जारी की एडवायजरी

यरुशलम: इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में अपने नागरिकों के लिए एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया और संदेह जताया है कि मंगलवार को नयी दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हुआ विस्फोट ‘‘आतंकवादी हमला हो सकता है।’’ दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित इजरायल के दूतावास के पास मंगलवार शाम एक विस्फोट हुआ और घटनास्थल से इजरायली राजदूत को ‘‘अभद्र’’ भाषा में संबोधित एक चिट्ठी बरामद की गई है। अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। 

मंगलवार शाम हुआ था ब्लास्ट

इस विस्फोट के संबंध में इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा, ‘‘हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि शाम करीब 5:48 बजे दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा टीम अब भी स्थिति की जांच कर रही हैं। ’’ इजराइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) ने ट्रैवल एडवाइजरी इसी घटना के मद्देनजर जारी किया है। इजरायली नागरिकों से भीड़-भाड़ वाले स्थानों (मॉल अथवा बाजार) पर जाने से बचने तथा ऐसे स्थानों पर नहीं जाने की सलाह दी गई है जो यहूदियों या इजराइलियों से किसी प्रकार से जुड़े हों। 

बड़े स्तर पर होनेवाले कार्यक्रमों में शामिल होने से बचें

एजवाइजरी में इजरायली प्रतीकों को प्रदर्शित करने से बचने, बड़े स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में शामिल होने से बचने साथ ही सोशल मीडिया पर किसी यात्रा के बारे में जानकारी देने अथवा किसी यात्रा से जुड़ी ऐसी तस्वीर या यात्रा के विवरण को साझा करने से बचने के लिए कहा गया है जिससे यह पता चलता हो कि आप वर्तमान में कहां हैं। 

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ। मंत्रालय ने कहा था,‘‘ स्थानीय अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं और इजरायली सुरक्षा बल उन्हें सहयोग दे रहे हैं।’’ पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दूतावास के समीप स्थित केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान के बाहर ग्रीन बेल्ट में हुए विस्फोट के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम, बम निरोधक दस्ता और दमकलकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे। बाद में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के एक दल ने भी घटनास्थल का मुआयना किया। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइली दूतावास के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। (भाषा)

Latest World News