A
Hindi News विदेश अन्य देश शिखर सम्मेलन में युगांडा गए जयशंकर, तनातनी के बीच मालदीव के विदेश मंत्री से की चर्चा

शिखर सम्मेलन में युगांडा गए जयशंकर, तनातनी के बीच मालदीव के विदेश मंत्री से की चर्चा

युगांडा में आयोजित दो दिनी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर युगांडा पहुंचे। यहां उन्होंने मालदीव के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। मालदीव से तनातनी के बीच यह चर्चा काफी अहम रही।

युगांडा गए जयशंकर- India TV Hindi Image Source : PTI युगांडा गए जयशंकर

jaishankar Uganda Visit: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 19वें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अफ्रीकी देश युगांडा पहुंचे। यहां उन्होंने यहां मालदीव के विदेश मंत्श्री से मुलाकात की।  शिखर सम्मेलन में भाग लेने विदेश मंत्री एस जयशंकर युगांडा की राजधानी कंपाला पहुंचे हैं। युंगाडा पहुंचते ही जयशंकर ने सोशल मीडिया में पोस्ट साझा करते हुए कहा कि आने वाले दो दिनों में अपने सहयोगियों के साथ जुड़ने के लिए मैं बेहद उत्सुक हूं।

गौरतलब है कि एनएएम और जी77 समूह के शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत ने 10 बसें, पांच एम्बुलेंस, 10 ट्रैक्टर और ध्वज स्टैण्ड दिए हैं। शिखर सम्मेलन से पहले मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी स्तर की बैठकें की जाएंगी। एनएएम शिखर सम्मलेन से पहले विदेश मंत्रियों की बैठक में विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह शिरकत करेंगे। इसी बीच विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने गुरुवार को युगांडा के कंपाला में मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर से मुलाकात की। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत मालदीव संबंधों पर बातचीत हुई। साथ ही एनएएम से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

युंगाडा की यात्रा में अपने समकक्षों से करेंगे जयशंकर मुलाकात

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिकए जी77 तीसरे दक्षिण शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन करेंगे। 19वां एनएएम शिखर सम्मेलन साझा वैश्विक समृद्धि के लिए सहयोग को बढ़ाने विषय के तहत युंगाडा में आयोजित किया जा रहा है।

21 से 23 जनवरी तक नाइजीरिया की यात्रा पर जयशंकर 

इसके बाद विदेश मंत्री जयशंकर 21 से 23 जनवरी तक आधिकारिक यात्रा पर नाइजीरिया जाएंगे। विदेश मंत्री अपने समकक्ष के साथ छठी भारत नाइजीरिया संयुक्त आयोग बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री नाइजीरिया.भारत बिजनेस काउंसिल की बैठक के तीसरे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे और नाइजीरियाई इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स में भाषण देंगे।

Latest World News