A
Hindi News विदेश अन्य देश ISIS आतंकियों से संबंधों के संदेह में तुर्की में 32 प्रांतों में पड़ा बड़ा छापा, पकड़ में आए 304 संदिग्ध

ISIS आतंकियों से संबंधों के संदेह में तुर्की में 32 प्रांतों में पड़ा बड़ा छापा, पकड़ में आए 304 संदिग्ध

तुर्की में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के संदिग्ध नेटवर्क का बड़े पैमाने पर भांडाफोड़ हुआ है। तुर्की पुलिस ने आइएस आतंकियों से संबंध होने के शक में देश भर के 32 प्रांतों में बड़ा छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान 304 ऐसे संदिग्धों को पकड़ा गया है, जिनके तार आइएस से जुड़े होने की आशंका है।

तुर्की सुरक्षा बल (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP तुर्की सुरक्षा बल (प्रतीकात्मक फोटो)
तुर्की में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया  (ISIS) आतंकी समूहों के बड़े मॉड्यूल का खुलासा हुआ है। तुर्की की जांच एजेंसी ने अपने 32 प्रांतों में बड़े स्तर पर छापेमारी करके ऐसे 300 से अधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार तुर्की के सुरक्षा बलों ने पूरे तुर्किये में एक साथ छापे मारकर इस्लामिक स्टेट चरमपंथी समूह से जुड़े होने के संदेह में 304 लोगों को हिरासत में लिया है। इनसे गहन पूछताछ की जा रही है। इनके आइएस से संबंध होने का प्रबल अंदेशा है। गृह मंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
 
अली येरलिकाया ने कहा कि संदिग्धों को 32 प्रांतों में हिरासत में लिया गया था, लेकिन उनमें से अधिकांश तुर्किये के तीन सबसे बड़े शहरों, इस्तांबुल, अंकारा और इजमिर में थे। इस अभियान को कूट नाम “हीरोज 34” दिया गया। येरलिकाया ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि इस अभियान को पुलिस, खुफिया इकाई और आतंकवाद विरोधी दस्तों द्वारा संयुक्त रूप से अंजाम दिया गया। संदिग्धों की राष्ट्रीयता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। आतंकवादी समूह ने तुर्की में कई घातक हमलों को अंजाम दिया है, जिसमें एक जनवरी, 2017 को इस्तांबुल नाइट क्लब में की गई गोलीबारी भी शामिल है जिसमें नए साल के जश्न के दौरान 39 लोग मारे गए थे।
 

संदिग्धों को ले गया तुर्की का आतंकवाद विरोधी दल

तुर्की में पकड़े गए संदिग्धों को आतंकवाद विरोधी दल अपने साथ पूछताछ के लिए ले गया है। आशंका है कि आइएस के ये मॉड्यूल तुर्की में किसी बड़े हमले को अंजाम देने के फिराक में थे। यह स्पष्ट नहीं है कि नवीनतम अभियान नए साल के जश्न से पहले सुरक्षा अभियान का हिस्सा था या नहीं। येरलिकाया ने कहा, “हमारे प्यारे राष्ट्र की शांति, एकता और एकजुटता की खातिर आतंकवादियों को कोई राहत नहीं दी जाएगी। हमारे सुरक्षा बल के बेहतर प्रयासों से हमारी लड़ाई निर्बाध रूप से जारी रहेगी।” उनके मंत्रालय ने ‘एक्स’ पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें छापे की तस्वीरें दिखाई गईं, जिसमें आतंकवाद विरोधी पुलिस द्वारा दरवाजे तोड़ना, संदिग्धों को हथकड़ी लगाना और उन्हें पुलिस वाहनों में ले जाना शामिल है। ​ (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News