A
Hindi News विदेश अन्य देश MITHILA MAKHANA: मिथिला के मखाने को मिला जीआई टैग का सम्मान, क्या इससे बिहार के किसानों को होगा फायदा, जानिए क्या है GI Tag

MITHILA MAKHANA: मिथिला के मखाने को मिला जीआई टैग का सम्मान, क्या इससे बिहार के किसानों को होगा फायदा, जानिए क्या है GI Tag

Mithila Makhana: बिहार के मिथिला मखाना को केंद्र सरकार द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया गया है। यह बिहार का पांचवां उत्पाद है, जिसे जीआई टैग से सम्मानित किया गया है।

Mithila Makhana Bihar- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Mithila Makhana Bihar

Highlights

  • बिहार भारत की कुल मखाना या फॉक्स नट आपूर्ति का 80% उत्पादन करता है
  • मिथिला मखाना स्थानीय रूप से मिथिला में माखन के रूप में जाना जाता है
  • इसका वानस्पतिक नाम यूरीले फेरोक्स सालिस्ब है

Mithila Makhana: बिहार के मिथिला मखाना को केंद्र सरकार द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया गया है। यह बिहार का पांचवां उत्पाद है, जिसे जीआई टैग से सम्मानित किया गया है। इससे पहले भागलपुर के जरदालू आम, कतरनी धान (चावल), नवादा के मगही पान और मुजफ्फरपुर की शाही लीची को जीआई टैग मिल चुका है। बिहार भारत की कुल मखाना या फॉक्स नट आपूर्ति का 80% उत्पादन करता है। बिहार का मिथिला क्षेत्र फॉक्स नट की खेती के लिए प्रसिद्ध है। काफी अर्से किसानों की मांग थी कि मखाना को जीआई टैग मिले। आखिर में भारत सरकार ने मिथिला मखाना को जीआई टैग दे दिया है। 

क्या है मिथिला मखाना? 
मिथिला मखाना स्थानीय रूप से मिथिला में माखन के रूप में जाना जाता है। इसका वानस्पतिक नाम यूरीले फेरोक्स सालिस्ब है। एक्वाटिक फॉक्स नट की इस विशेष किस्म की खेती बिहार के मिथिला क्षेत्र और नेपाल के आसपास के क्षेत्रों में की जाती है। फॉक्स नट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। मैथिली ब्राह्मण समुदाय कोजागरा पूजा उत्सव के दौरान मखाने का बड़े पैमाने पर उपयोग और वितरण करते हैं।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल दी जानकारी 

विश्व अंतर्राष्ट्रीय संपत्ति संगठन या डब्ल्यूआईपीओ के अनुसार, एक जीआई या भौगोलिक संकेत टैग का उपयोग उन उत्पादों के लिए किया जाता है जिनकी विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति होती है या ऐसे गुण होते हैं जिन्हें विशेष रूप से इस क्षेत्र में एकल होते हैं। इसके अलावा उत्पाद के गुण, विशेषताएं या प्रतिष्ठा अनिवार्य रूप से मूल स्थान के कारण होनी चाहिए। एक बार जब किसी उत्पाद को यह टैग मिल जाता है, तो कोई भी व्यक्ति या कंपनी उस नाम से मिलती-जुलती वस्तु नहीं बेच सकती है। यह टैग 10 वर्षों की अवधि के लिए वैध है, जिसके बाद इसे अपडेट किया जा सकता है, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मिथिला मखाना को जीआई टैग की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, 'मिथिला मखाना को जीआई टैग मिले, किसानों को लाभ मिले और उनके लिए अधिक कमाई करना आसान हो जाएगा। त्योहारों के मौसम में मिथिला मखाना को भौगोलिक संकेत टैग के कारण बिहार से बाहर के लोग इस शुभ सामग्री का उपयोग श्रद्धा के साथ कर सकेंगे। सरकारी सूत्रों के अनुसार, इस कदम से फॉक्स नट्स किसानों को उनकी प्रीमियम उपज का अधिकतम मूल्य मिलेगा। इस निर्णय से बिहार के मिथिला क्षेत्र के 5 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

यह कहां उगाया जाता है? 
मखाना भारत के बिहार राज्य और जापान और रूस जैसे देशों में बड़े पैमाने पर उत्पादित होता है। इंडियन जर्नल ऑफ ट्रेडिशनल नॉलेज के अनुसार, बीज संसाधित होने के बाद खाने योग्य होते हैं और ये अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। बीज एक तालाब में या आदर्श रूप से स्थिर पानी में पत्ते पर उगते हैं। एकत्रित बीजों को फिर धोकर कुछ घंटों के लिए धूप में सुखाया जाता है। जब वे सूख जाते हैं, तो उन्हें एक कड़ाही में तेज आंच पर भूनते हैं और फिर तुरंत हिट करते हैं ताकि काले गोले टूट जाएं और सफेद कश बाहर निकल जाए। आम तौर पर, पूरे लॉट से केवल एक-तिहाई मखाना निकाला जाता है क्योंकि उत्पादित अधिकांश पानी का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Latest World News