A
Hindi News विदेश अन्य देश Nigeria: बंदूकधारियों ने मस्जिद से लोगों को किया किडनैप, फोन कर मांगी फिरौती

Nigeria: बंदूकधारियों ने मस्जिद से लोगों को किया किडनैप, फोन कर मांगी फिरौती

Nigeria: जमफारा पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद शेहू ने कहा कि बुक्कुयूम क्षेत्र के जुगु शहर में जुमुअत सेंट्रल मस्जिद से बड़ी संख्या में लोगों को किडनैप कर लिया गया।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : AP Representational Image

Highlights

  • कपड़ों के नीचे बंदूक छिपाकर आए थे सभी
  • बंदूकधारियों ने दर्जनों नमाज अदा करने वाले लोगों को किडनैप कर लिया
  • जुमुअत सेंट्रल मस्जिद में नमाज अता कर रहे थे लोग

Nigeria: नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी राज्य जमफारा से बड़ी घटना हुई है। यहां बंदूकधारियों ने शुक्रवार को एक मस्जिद से दर्जनों लोगों का किडनैप कर लिया। इसकी जानकारी नाइजीरिया पुलिस ने दी है। नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी इलाके में हथियारबंद गिरोह काफी सक्रिय हैं, जहां वे लूट-मार की घटनाओं को अंजाम देने के साथ फिरौती के लिए अपहरण करते हैं। सुरक्षा बल अक्सर इनके हमलों को रोकने में नाकामयाब रहते हैं।

जुमुअत सेंट्रल मस्जिद से बड़ी संख्या में लोग हुए किडनैप

खबरों के मुताबिक, जमफारा पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद शेहू ने कहा कि बुक्कुयूम क्षेत्र के जुगु शहर में जुमुअत सेंट्रल मस्जिद से बड़ी संख्या में लोगों को किडनैप कर लिया गया। हालांकि कितने लोग किडनैप हुए हैं इनकी संख्या का अभी पता नहीं चला है। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस कमान ने सेना और चौकियों के सहयोग से तलाशी और बचाव अभियान शुरू कर दिया है। हम जल्द ही सभी को छुड़ा लेगें।

कपड़ों के नीचे बंदूक छिपाकर आए थे सभी

मस्जिद में मौजूद इब्राहिम अमीनू ने बताया कि बंदूकधारियों ने अपने कपड़ों के नीचे बंदूकें छिपा रखी थी। आते ही वे सभी मस्जिद में नमाज अदा करने वाले लोगों में शामिल हो गए और आम आदमी होने का नाटक करने लगे। उन्होंने कहा कि मस्जिद परिसर में घुसने के कुछ समय बाद उन्होंने अपने हथियार निकाले और हवा में फायरिंग की, जिससे लोगों को छिपने के लिए भागने पर मजबूर होना पड़ा। बंदूकधारियों ने दर्जनों नमाज अदा करने वाले लोगों को किडनैप कर लिया है और जबरन अज्ञात स्थान पर ले गए हैं।

सेना ने पिछले महीने हथियारबंद गिरोहों के खिलाफ हवाई हमला शुरू किया है

स्थानीय नागरिक मोहम्मद बुकर जुगु ने कहा कि अपहरण किए गए लोगों में उसका 22 वर्षीय भाई भी शामिल है। बंदूकधारियों ने बाद में उसे फोन करने के लिए उसके भाई के फोन का से कॉल किया और कहा कि फिरौती तैयार रखो। गौरतलब है कि नाइजीरिया की सेना ने पिछले महीने हथियारबंद गिरोहों के खिलाफ हवाई हमला शुरू किया, जिन्हें स्थानीय रूप में डाकुओं के तौर पर जाना जाता है। इन हमलों में अब तक दर्जनों मारे गए हैं।

Latest World News