A
Hindi News विदेश अन्य देश Nigeria में Jihadist ने जेल पर किया हमला, 600 कैदी भागे, 300 पकड़े गए

Nigeria में Jihadist ने जेल पर किया हमला, 600 कैदी भागे, 300 पकड़े गए

विद्रोहियों ने मंगलवार रात को अबुजा में कुजे जेल पर हमला कर ड्यूटी पर मौजूद एक सिक्यॉरिटी गार्ड की हत्या कर दी।

Nigeria prison attacked, Jihadist Nigeria prison attacked, Jihadist, Jihadist Attack- India TV Hindi Image Source : AP FILE Representational Image.

Highlights

  • नाइजीरिया में जेलों पर अक्सर हमला होता रहा है जिसमें बड़ी संख्या में कैदी फरार हो जाते हैं।
  • अबुजा में इस तरह का यह पहला हमला है, भागे हुए 300 कैदियों को पकड़ लिया गया है।
  • ‘बोको हराम’ के हमलावरों ने विस्फोट कर जेल में घुसने के लिए रास्ता बनाया था।

Nigeria: नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में जेल पर जिहादियों ने हमला कर दिया, जिसके बाद वहां कैद करीब 600 कैदी भाग गये। अधिकारियों ने बुधवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस घटना के लिए इस्लामी चरमपंथी विद्रोही जिम्मेदार हैं। उन्होंने बताया कि जेल से भागे करीब 300 कैदियों को पकड़ लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि रात करीब 10 बजे गोली चलने की आवाज सुनी गई थी, और इस्लामिक विद्रोहियों ने ब्लास्ट करके जेल में घुसने का रास्ता बनाया था।

‘हमें लगता है कि वे बोको हराम के लोग थे’
नाइजीरिया के गृह मंत्रालय के स्थायी सचिव शुऐब बेलगोर के मुताबिक विद्रोहियों ने मंगलवार रात को अबुजा में कुजे जेल पर हमला कर ड्यूटी पर मौजूद एक सिक्यॉरिटी गार्ड की हत्या कर दी। अबुजा के कुजे इलाके में रात करीब 10 बजे गोली चलने की आवाज सुनी गई थी। उन्होंने बताया कि हमलावरों ने विस्फोट कर जेल में घुसने के लिए रास्ता बनाया था। जेल पर हमला करने वाले इस्लामी चरमपंथी देश के उत्तर-पूर्व हिस्से में एक दशक से अधिक समय से चरमपंथी गतिविधियों में संलिप्त हैं। बेलगोर ने कहा, ‘हमारा मानना है कि वे बोको हराम के लोग थे।’

‘भागे हुए 300 कैदियों को पकड़ लिया गया है’
बेलगोर ने कहा कि हमने जेल से भागे करीब 600 कैदियों में से लगभग 300 को पकड़ लिया है। नाइजीरिया के जिहादियों ने देश के उत्तर पूर्व हिस्से में कई बार जेल पर हमला किया है लेकिन राजधानी में इस तरह का यह पहला हमला है। पिछले साल अक्टूबर में दक्षिण-पश्चिम नाइजीरिया की एक जेल पर बंदूकधारियों ने हमला कर 575 कैदियों को रिहा करा लिया था। इस प्रकार की घटनाओं ने पश्चिम अफ्रीकी देश नाइजीरिया में जेलों की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं। 2021 में जेल तोड़ने की घटनाओं में 2 हजार से भी ज्यादा कैदी फरार हो गए थे।

Latest World News