A
Hindi News विदेश अन्य देश पाकिस्तान संसद हमला मामला: राष्ट्रपति अल्वी, विदेश मंत्री कुरैशी समेत अन्य बरी

पाकिस्तान संसद हमला मामला: राष्ट्रपति अल्वी, विदेश मंत्री कुरैशी समेत अन्य बरी

2014 में पीटीआई के धरना प्रदर्शन के दौरान पीटीवी और संसद पर हमले हुआ था जिसमें आज कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया, इमरान पहले ही हो चुके थे बरी।

Pakistan Parliament, Parliament attacks, attack case- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK.COM/PRESOFPAKISTAN प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की आतंकवाद-निरोधक अदालत (एटीसी) ने 2014 के संसद भवन हमला मामले में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी तथा विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सहित सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के वरिष्ठ नेताओं को बरी कर दिया। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार ‘द डॉन न्यूज’ में प्रकाशित खबर के अनुसार, पार्टी के जिन अन्य नेताओं को बरी किया गया है, उनमें नियोजन एवं विकास मंत्री असद उमर, रक्षा मंत्री परवेज खट्टक, खाइबर पख्तुनख्वा के श्रम एवं संस्कृति मंत्री शौकत अली यूसुफजई, सीनेटर एजाज अहमद चौधरी तथा पार्टी के पूर्व सदस्य जहांगीर तरीन और अलीम खान शामिल हैं। 
इमरान खान पहले हो गए थे बरी
2014 में पीटीआई के धरना प्रदर्शन के दौरान पीटीवी और संसद पर हमले के लिए इमरान खान, राष्ट्रपति अल्वी और अन्य नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। पार्टी के प्रमुख एवं प्रधानमंत्री इमरान खान को अक्टूबर 2020 में ही बरी कर दिया गया था। राष्ट्रपति अल्वी ने पहले, इस मामले में विशेष प्रतिरक्षा के इस्तेमाल से इनकार कर दिया था और एटीसी के समक्ष पेश होने का विकल्प चुना था। 
फिर किसने किया तोड़फोड़.?
पाकिस्तानी अवामी तहरीक अगस्त के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और प्रदर्शनकारियों ने 31 अगस्त 2014 को पीटीवी कार्यालय एवं संसद भवन परिसर में तोड़फोड़ की थी। इतना ही नही एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की बेरहमी से पिटाई भी की थी। हमले में कथित तौर पर शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री खान, पीएटी के प्रमुख तहरीउल कादरी एवं कुछ अन्य नेताओं के खिलाफ मुकदमा चलाया गया था। (भाषा)

 

Latest World News