A
Hindi News विदेश अन्य देश Earthquake News: पश्चिम प्रशांत महासागर के पलाऊ में तेज भूकंप से फैली दहशत, रिक्टर स्केल पर इतनी मापी गई तीव्रता

Earthquake News: पश्चिम प्रशांत महासागर के पलाऊ में तेज भूकंप से फैली दहशत, रिक्टर स्केल पर इतनी मापी गई तीव्रता

Earthquake News: इस भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई, जो कि गंभीर मानी जाती है। इस भूकंप से वहां लोगों में दहशत फैल गई।

Earthquake- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Earthquake

Earthquake News: पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित पलाऊ में शनिवार सुबह 5.01 बजे भूकंप आया। इस भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई, जो कि गंभीर मानी जाती है। इस भूकंप से वहां लोगों में दहशत फैल गई। यह भूकंप पलाऊ के मेलेकेओक से 1165 किमी दूर था, जो जिसका उद्गम केंद्र जमीन से 50 किलोमीटर नीचे था। हालांकि फिलहाल भूकंप की वजह से जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पलाऊ 500 आईलैंड के समूह से घिरा है।  नेशनल सेंटर आफ सिस्मोलॉजी के अनुसार यह दक्षिणी प्रशांत महासागर के माइक्रोनेशिया क्षेत्र में आता है। 

चीन में भी आया था शक्तिशाली भूकंप

इससे पहले पश्चिमी चीन में सप्ताहभर पहले विनाशकारी भूकंप आया। जिसमें मरने वालों की संख्या 74 से अधिक थी। भूकंप इतना तेज था कि 26 लोग लापता हो गए। जिस इलाके में भूकंप आया, वहां कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन लागू है और लोगों को भूकंप के झटके महसूस होने के बावजूद घरों से बाहर निकलने की आजादी नहीं है। जिससे उनमें काफी रोष है। चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे गांजे तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में मकान क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं प्रांत की राजधानी चेंगदू में भी इमारतें हिल गईं।

लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं 

वहां दो करोड़ से अधिक लोग कड़े लॉकडाउन में रह रहे हैं। भूकंप के बाद पुलिस और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने परेशान तथा घबराए लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं दी, जिससे लोगों का देश की कोविड नीति को लेकर आक्रोश बढ़ गया है। चीन के सिचुआन में सोमवार को आए भूकंप से भारी तबाही हुई है। भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि सेकंड में सबकुछ बर्बाद हो गया। यहां कई इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी। जगह.जगह चट्टानें भी टूटकर सड़कों पर गिर गईं तो वहीं रिहायशी इलाकों में इमारतों के मलबे में लोग दब गए। 

पिछले दिनों कश्मीर से कोल्हापुर तक महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

हमारे देश में भी भूकंप के झटके लगातार महसूस किए जाते रहे हैं।  जम्मू कश्मीर में भी हाल के समय में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। दोनों ही बार भूकंप का केंद्र कटरा से 62 किलोमीटर उतर पूर्व 5 किलोमीटर की गहराई में था। उधर, महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भी 25-26 अगस्त की रात भूकंप से कंपन मह​सूस किया गया था। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में सबसे पहले भूकंप का कंपन हुआ। भूकंप का केंद्र 10 किमी गहराई पर था।

Latest World News