A
Hindi News विदेश अन्य देश फूट-फूटकर रोए लोग, लगा फूलों का अंबार... Princess Diana की मौत को 25 साल, 1997 की इस घटना से हिल गई थी दुनिया, जानें उस खौफनाक रात की कहानी

फूट-फूटकर रोए लोग, लगा फूलों का अंबार... Princess Diana की मौत को 25 साल, 1997 की इस घटना से हिल गई थी दुनिया, जानें उस खौफनाक रात की कहानी

Princess Diana: सेलिब्रिटी खासकर राजकुमारी डायना की मौत ने साजिश के सिद्धांतों की एक पूरी शैली को जन्म दिया है। हालांकि डायना की मौत के बारे में साजिश के सिद्धांत घातक दुर्घटना के आसपास की परिस्थितियों के बारे में अलग-अलग, विशिष्ट विवरणों पर निर्भर हो सकते हैं।

Princess Diana 25th Death Anniversary- India TV Hindi Image Source : AP Princess Diana 25th Death Anniversary

Highlights

  • सड़क हादसे में हुई थी प्रिंसेस डायना की मौत
  • मौत को लेकर कई तरह की बातें कही जाती हैं
  • आज भी उन्हें काफी पसंद करते हैं ब्रिटेन के लोग

Princess Diana: वेल्स की राजकुमारी डायना की 25 साल पहले पेरिस में पोंट डी ल'अल्मा सुरंग में एक कार दुर्घटना के बाद मृत्यु हो गई थी। उनकी मृत्यु पर दुनियाभर में शोक व्यक्त किया गया और यह खबर मीडिया में छाई रही। अधिकांश सार्वजनिक प्रतिक्रिया में शाही परिवार की आलोचना की गई, जिसे कई लोगों ने प्रिंस ऑफ वेल्स की पूर्व पत्नी की अचानक मृत्यु पर एक सतही प्रतिक्रिया देते हुए देखा। डायना की मौत के सदमे ने अनगिनत षड्यंत्र धारणाओं को भी जन्म दिया। दशकों बाद भी कई लोग यह मानने को तैयार नहीं है कि डायना की मौत एक साजिश का हिस्सा हो सकती है। अप्रत्याशित घटनाएं, जैसे कि मृत्यु या दुर्घटनाएं, षड्यंत्र के सिद्धांतों को जन्म देती हैं और लोगों को तरह तरह कहानियां बनाने का मौका देती हैं।

Image Source : APPrincess Diana 25th Death Anniversary

नॉटिंघम विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंग्लिश की पीएचडी अभ्यर्थी सारा बेनेट ने कहा, सेलिब्रिटी खासकर राजकुमारी डायना की मौत ने साजिश के सिद्धांतों की एक पूरी शैली को जन्म दिया है। हालांकि डायना की मौत के बारे में साजिश के सिद्धांत घातक दुर्घटना के आसपास की परिस्थितियों के बारे में अलग-अलग, विशिष्ट विवरणों पर निर्भर हो सकते हैं, कई लोग एक ही निष्कर्ष पर पहुंचते हैं- कि उनकी हत्या शाही परिवार या ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा की गई थी। मैंने साजिश के सिद्धांतों का अध्ययन यह पता लगाने के लिए किया कि लोग उन पर विश्वास क्यों करते हैं। मेरे द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक सेलिब्रिटी मौत की साजिश के सिद्धांतों की भाषा के बारे में है, और यह इतनी यकीनी कैसे होती है। षड्यंत्र की कहानियों पर लोग इस कदर यकीन करते हैं कि वह खुद से जासूस बन सकते हैं।

Image Source : APPrincess Diana 25th Death Anniversary

ये 'जासूस' एक मामले में पहले ही अपने निष्कर्ष पर पहुंच चुके हैं। इनके अनुसार सेलिब्रिटी की मौत में, आमतौर पर किसी ऐसे व्यक्ति का हाथ होता है जो मौत से लाभान्वित होता है। डायना की मौत के बारे में साजिश के सिद्धांतों की जांच के लिए पुलिस द्वारा स्थापित ऑपरेशन पगेट जैसी एक आधिकारिक जांच पूछती है कि क्या हुआ। दूसरी ओर, साजिश की गंध सूंघने वाला जासूस पूछता है- किसे फायदा हुआ।

Image Source : APPrincess Diana 25th Death Anniversary

कई षड्यंत्र के सिद्धांतों का आधार 'टेलीलॉजिकल थिंकिंग' के रूप में जाना जाता है। यह तब होता है जब कोई व्यक्ति घटनाओं या विसंगतियों के लिए एक विशिष्ट कार्य या अर्थ प्रदान करता है। साजिश के सिद्धांतों के लिए, इसका मतलब है कि अपूर्ण प्रणालियों, मानवीय त्रुटि या यादृच्छिक संयोगों के लिए कोई जगह नहीं है। डायना की मृत्यु की परिस्थितियां उस समय भ्रामक और अराजक थीं, कुछ गलतियों और मानवीय त्रुटि के कारण। 

Image Source : APPrincess Diana 25th Death Anniversary

वर्षों से, षड्यंत्र सिद्धांतकारों ने इनके बारे में सवाल उठाए हैं, पूछ रहे हैं: एम्बुलेंस को अस्पताल पहुंचने में इतना समय क्यों लगा? आपातकालीन कर्मियों ने सुरंग को इतनी जल्दी क्यों साफ किया? और, निगरानी कैमरे काम क्यों नहीं कर रहे थे? साजिश की तलाश करने वाले दिमाग का कहना है कि डायना की हालत खराब करने या हत्या के सबूत छिपाने के लिए ये जानबूझकर की गई कार्रवाई थी।

Image Source : APPrincess Diana 25th Death Anniversary

वास्तविकता, जैसा कि अक्सर साजिश के सिद्धांतों के मामले में होता है, अधिक सांसारिक है। सभी उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर पगेट रिपोर्ट का निष्कर्ष यह था कि डायना की मृत्यु एक दुखद दुर्घटना का परिणाम थी- साजिश नहीं। जब अकाट्य साक्ष्य की कमी होती है, तो अंदरूनी अटकलें प्रतिस्थापन के रूप में कार्य कर सकती हैं। 

Image Source : APPrincess Diana 25th Death Anniversary

उदाहरण के लिए, डोडी (डायना का प्रेमी, जो दुर्घटना में मर गया) के पिता मोहम्मद अल-फयाद ने सार्वजनिक रूप से शाही परिवार पर हत्या का आरोप लगाया। इसकी वजह से ऑपरेशन पगेट चलाया गया, जिसने दावों का खंडन किया, लेकिन फिर भी, उन षड्यंत्र सिद्धांतकारों को खुश नहीं किया, जो आधिकारिक साक्ष्य के किसी भी रूप पर अविश्वास करते हैं। षड्यंत्र सिद्धांतवादी विभिन्न प्रकार के साक्ष्यों का उपयोग करते हैं, जिनमें तथाकथित पूर्वसूचनाएं और मानसिक भविष्यवाणियां शामिल हैं। एक पत्र के प्रकाशन के आधार पर, कुछ लोगों का दावा है कि डायना को अपनी मृत्यु का पूर्वाभास था, उन्होंने अपने पूर्व बटलर पॉल ब्यूरेल को लिखे इस पत्र में लिखा था, 'मेरे पति मेरी कार में 'एक दुर्घटना' की योजना बना रहे हैं'। और डायना के आध्यात्मिक सलाहकार ने दावा किया कि उन्होंने चेतावनी दी थी कि उनके ब्रेक से छेड़छाड़ की जाएगी।

Image Source : APPrincess Diana 25th Death Anniversary

पगेट जांच में इन दावों के लिए कोई सबूत नहीं मिला। अपनी मृत्यु से पहले, मार्टिन बशीर के साथ 1995 के कुख्यात बीबीसी साक्षात्कार में, डायना ने दावा किया कि शाही घराने के लोग 'मुझे एक खतरे के रूप में देखते हैं'। हालांकि, इनमें से कोई भी दावा अपने आप में इस सिद्धांत को साबित नहीं करता है कि उनकी हत्या की गई थी।

Latest World News