A
Hindi News विदेश अन्य देश Giant Squid: दक्षिण अफ्रीका के समुद्र तट पर मिला एक अजीबोगरीब मृत जलीय जीव, फोटो वायरल

Giant Squid: दक्षिण अफ्रीका के समुद्र तट पर मिला एक अजीबोगरीब मृत जलीय जीव, फोटो वायरल

Giant Squid: दक्षिण अफ्रीका के समुद्र तट पर एक अजीबोगरीब समुद्री जीव मृत पाया गया है। यह एक विशाल स्क्विड है। ट्विटर यूजर टिम डी ने केप टाउन के एक समुद्र तट पर इस दुर्लभ प्रकार के समुद्री जीव को पाया है।

Giant Squid- India TV Hindi Image Source : TWITTER Giant Squid

Highlights

  • यह 3.5 इंच की पुतली के साथ 11 इंच व्यास तक का होता है
  • समुद्री जीव मंगलवार को स्कारबोरो बीच पर मिला
  • बड़ी आंखें बायोलुमिनसेंट प्रकाश का भी पता लगा सकती हैं

 Giant Squid: दक्षिण अफ्रीका के समुद्र तट पर एक अजीबोगरीब समुद्री जीव मृत पाया गया है। यह एक विशाल स्क्विड है। ट्विटर यूजर टिम डी ने केप टाउन के एक समुद्र तट पर इस दुर्लभ प्रकार के समुद्री जीव को पाया है। यह अजीबोगरीब दिखने वाला समुद्री जीव मंगलवार को स्कारबोरो बीच पर मिला। टिम डी नाम के ट्विटर हैंडल पर इसकी फोटो और वीडियो शेयर की गई है, जिसमें रंग-बिरंगी स्क्वीड की बड़ी-बड़ी आंखें नजर आ रही हैं। ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'यह अजीब दिखने वाला समुद्री जीव आज सुबह स्कारबोरो बीच पर मिला।' ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो में एक समुद्री जीवविज्ञानी को स्क्विड की विशाल शिकारी चोंच को पकड़ते हुए दिखाया गया है। यह जीव अपनी बड़ी-बड़ी आंखों के लिए जाना जाता है। आमतौर पर यह 3.5 इंच की पुतली के साथ 11 इंच व्यास तक का होता है। इसकी बड़ी-बड़ी आंखों की खासियत है कि इनमें ज्यादा रोशनी आ सकती है। इसकी बड़ी आंखें बायोलुमिनसेंट प्रकाश का भी पता लगा सकती हैं, जो गहरे समुद्र में मिलना मुश्किल है।

इसे पहले भी Squid मिला
इससे पहले भी कुछ दिन पहले पास के इलाके में एक विद्रूप मिला था। यह विशाल स्क्विड अब तक ज्ञात सबसे बड़े अकशेरुकी जीवों में से एक है। एक अनुमान के अनुसार स्क्वीड का आकार महिलाओं में 39 से 43 फीट और पुरुषों में 33 फीट होता है। इनका आकार उनके लंबे नुकीले सिर से लेकर उनके पंखों तक होता है। यह भी दावा किया गया है कि ये 66 फीट के हो सकते हैं, लेकिन अभी तक इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है।

Squid क्या हैं?
आर्किटुथिस डक्स के नाम से जाना जाने वाला स्क्विड एक ऑक्टोपस जैसा दिखता है। इसका एक धड़ और आठ भुजाएँ हैं। इसके आकार का एक बड़ा हिस्सा भुजाओं से होकर आता है। उनके हाथ दांतेदार चूसने वाले छल्ले से सुसज्जित हैं, जिसके माध्यम से वे शिकार को पकड़ते हैं और उसे अपनी ओर खींचते हैं। ये जीव समुद्र में 980 से 3,280 फीट की गहराई पर पाए जाते हैं। वे अपने दो गलफड़ों से सांस ले सकते हैं।

Latest World News