A
Hindi News विदेश अन्य देश सूडान में खूनी सैन्य संघर्ष के बीच 24 घंटे के युद्धविराम की घोषणा

सूडान में खूनी सैन्य संघर्ष के बीच 24 घंटे के युद्धविराम की घोषणा

सूडानी सशस्त्र बलों ने पैरामिलिट्री फोर्स के साथ 24 घंटे के संघर्ष विराम पर सहमति की घोषण की है। वैसे हाल के समय में सूडान में पहले भी कई बार संघर्ष विराम लागू हो चुके हैं, लेकिन झड़पें कम नहीं हुईं।

सूडान में खूनी सैन्य संघर्ष के बीच 24 घंटे के युद्धविराम की घोषणा- India TV Hindi Image Source : FILE सूडान में खूनी सैन्य संघर्ष के बीच 24 घंटे के युद्धविराम की घोषणा

Sudan News: सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच खूनी संघर्ष लगातार जारी है। कुछ समय पहले दुनिया के देशों के नागरिकों को बाहर निकालने का काम युद्धस्तर पर जारी था। भारत के नागरिक भी सउदी अरब के सहयोग से सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए थे।इसी बीच सूडानी सशस्त्र बलों ने पैरामिलिट्री फोर्स के साथ 24 घंटे के संघर्ष विराम पर सहमति की घोषण की है। वैसे हाल के समय में सूडान में पहले भी कई बार संघर्ष विराम लागू हो चुके हैं, लेकिन झड़पें कम नहीं हुईं। 

24 घंटे के युद्धविराम पर सह​मति

सूडानी सशस्त्र बलों ने शनिवार से शुरू होने वाले प्रतिद्वंद्वी अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के साथ 24 घंटे के युद्धविराम के लिए अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संघर्षविराम सुबह 6 बजे (स्थानीय समयानुसार) लागू हुआ है। वैसे सूडान 15 अप्रैल से राजधानी खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में सेना और आरएसएफ के बीच घातक सशस्त्र संघर्ष देख रहा है, जिसमें 863 लोग मारे गए हैं और 3,531 अन्य घायल हुए हैं।

हालांकि, सेना ने एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सेना ने किसी भी उल्लंघन से निपटने के लिए सुरक्षित अपने अधिकार को उजागर किया, जो सऊदी अरब और अमेरिका द्वारा मध्यस्थता के दौरान विद्रोहियों द्वारा किए जा सकने वाले नए युद्धविराम के दौरान हो सकता है।

इससे पहले शुक्रवार को, सऊदी अरब और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान में घोषणा की कि दो युद्धरत प्रतिद्वंद्वियों ने 24 घंटे के देशव्यापी युद्धविराम पर सहमति व्यक्त की है, दोनों पक्ष पूरे देश में निर्बाध आवाजाही और मानवीय सहायता प्रदान करने की अनुमति देने पर भी सहमत हुए।

Latest World News