A
Hindi News विदेश अन्य देश हिंसा से तड़प रहा सूडान, ऑपरेशन कावेरी बचा रहा भारतीयों की जान; अब तक इतने लौटे हिंदुस्तान

हिंसा से तड़प रहा सूडान, ऑपरेशन कावेरी बचा रहा भारतीयों की जान; अब तक इतने लौटे हिंदुस्तान

सूडान में अर्धसैनिक बलों और सेना के बीच चल रहे संघर्ष में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। ऐसे में वहां बसे तमाम लोगों की जान मुश्किल में फंसी है। काफी संख्या में भारतीय भी सूडान में रहते हैं जो मुश्किल हालात में फंसे हैं ,लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर भारत ने ऑपरेशन कावेरी चलाया है।

सूडान से भारतीयों को वापस लाता एयरफोर्स का विमान- India TV Hindi Image Source : PTI सूडान से भारतीयों को वापस लाता एयरफोर्स का विमान

सूडान में अर्धसैनिक बलों और सेना के बीच चल रहे संघर्ष में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। ऐसे में वहां बसे तमाम लोगों की जान मुश्किल में फंसी है। काफी संख्या में भारतीय भी सूडान में रहते हैं जो मुश्किल हालात में फंसे हैं ,लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर भारत ने ऑपरेशन कावेरी चलाया है। इसके चलते भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जा रहा है। कावेरी ऑपरेशन के तहत मंगलवार को भी 559 नागरिकों को स्वदेश लाया गया है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार अब तक 3000 से अधिक लोग भारत लाए जा चुके हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिका,फ्रांस और जर्मनी समेत अन्य देशों के नागरिक भी सूडान में फंसे हुए हैं। दूसरे देश भी अपने नागरिकों की वापसी का पूरा प्रयत्न कर रहे हैं, लेकिन भारत इन सब से काफी आगे है। हमेशा की तरह भारत ने अपने देशवासियों की जान बचाने में तेजी दिखाई है। इससे पहले अफगानिस्तान से लेकर यूक्रेन तक में भारतीयों की वापसी का अभियान सफल रहा था, जिसकी सराहना सिर्फ देश में ही नहीं पूरे विश्व में हुई थी। अब ऑपरेशन कावेरी भी मुश्किल में फंसे भारतीयों के लिए मददगार साबित हुआ है।

मंगलवार को 559 भारतीय स्वदेश लौटे
हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को वापस लाने के भारत के अभियान ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत 559 नागरिक मंगलवार को स्वदेश लौट आए। हिंसाग्रस्त सूडान से 231 भारतीय अहमदाबाद पहुंचे जबकि 328 नागरिकों का एक और जत्था नयी दिल्ली पहुंचा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, "328 और यात्री नयी दिल्ली पहुंच गए हैं। ऑपरेशन कावेरी लगातार आगे बढ़ रहा है और लगभग 3,000 लोग अब तक भारत पहुंच चुके हैं।" इससे पहले, दिन में 231 लोग अहमदाबाद पहुंचे। जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, " ऑपरेशन कावेरी के तहत एक और उड़ान अहमदाबाद पहुंची। सूडान से 231 और यात्री सुरक्षित घर पहुंच गए।

Latest World News