A
Hindi News विदेश अन्य देश सूडानी सेना संघर्ष समाप्त करने के प्रस्ताव पर राजी, बातचीत के लिए सऊदी अरब के बंदरगाह पर भेजे वार्ताकार

सूडानी सेना संघर्ष समाप्त करने के प्रस्ताव पर राजी, बातचीत के लिए सऊदी अरब के बंदरगाह पर भेजे वार्ताकार

सूडानी सेना ने संघर्ष समाप्त करने के प्रस्ताव की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। सूडानी सेना ने कहा कि उसने सऊदी-अमेरिकी पहल के हिस्से के रूप में अफ्रीकी देश में संघर्ष समाप्त करने के लिए व मानवीय युद्धविराम पर चर्चा करने के लिए वार्ताकारों को सऊदी अरब के बंदरगाह शहर जेद्दा भेजा है।

सूडान में हिंसा से प्रभावित लोग- India TV Hindi Image Source : AP सूडान में हिंसा से प्रभावित लोग

सूडानी सेना ने संघर्ष समाप्त करने के प्रस्ताव की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। सूडानी सेना ने कहा कि उसने सऊदी-अमेरिकी पहल के हिस्से के रूप में अफ्रीकी देश में संघर्ष समाप्त करने के लिए व मानवीय युद्धविराम पर चर्चा करने के लिए वार्ताकारों को सऊदी अरब के बंदरगाह शहर जेद्दा भेजा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूडानी सेना द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि सऊदी-अमेरिकी पहल के हिस्से के रूप में, युद्धविराम से संबंधित विवरणों पर चर्चा करने के लिए सूडानी सशस्त्र बलों का एक प्रतिनिधिमंडल जेद्दा के लिए रवाना हुआ।

बयान में कहा गया है, यह मौजूदा परिस्थितियों में हमारे नागरिकों के लिए मानवीय पहलुओं से निपटने के लिए उपयुक्त परिस्थितियां तैयार करता है। इस सप्ताह की शुरुआत में सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) युद्धविराम को सात दिनों के लिए बढ़ाने पर सहमत हुए थे। हालांकि आरएसएफ ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है कि उसने वार्ताकारों को जेद्दा भेजा है, लेकिन स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में ऐसी खबरें सामने आ रही है।

सूडान में अब तक 500 से अधिक मौतें

राजधानी खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में 15 अप्रैल से सूडानी सेना और आरएसएफ के बीच सशस्त्र संघर्ष जारी है। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर संघर्ष शुरू करने का आरोप लगाया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, हजारों सूडानी नागरिक विस्थापित हो गए हैं या फिर मिस्र, इथियोपिया और चाड सहित सूडान और पड़ोसी देशों में सुरक्षित क्षेत्रों में शरण लेने के लिए मजबूर हो गए हैं। सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संघर्ष में अब तक 550 लोग मारे गए हैं और 4,926 अन्य घायल हुए हैं।

Latest World News