A
Hindi News विदेश अन्य देश भूकंप से थर्रा उठी एंटीगुआ और बारबुडा की धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

भूकंप से थर्रा उठी एंटीगुआ और बारबुडा की धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

सोमवार को एंटीगुआ और बारबुडा भी तेज भूकंप के शिकार हो गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 आंकी गई है।

एंटीगुआ और बारबुडा में भूकंप।- India TV Hindi Image Source : AP एंटीगुआ और बारबुडा में भूकंप।

एंटीगुआ और बारबुडा में सोमवार को आए तेज भूकंप से धरती कांप उठी। लोग निकलकर घरों से बाहर भागने लगे। यह भूकंप एंटीगुआ और बारबुडा से 274 किमी उत्तर उत्तर पूर्व कोडरिंगटन में आया। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 रही। खबर लिखे जाने तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं थी। एजेंसियां नुकसान का पता लगाने और सर्वे करने में जुटी हैं।

यूएसजीएस के अनुसार उत्तरी कैरेबियन के पास अटलांटिक महासागर में यह भूकंप सोमवार को आया। भूकंप की तीव्रता 6.6 रहने से क्षेत्र में कुछ इमारतें हल्की-हल्की हिल गईं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप छह मील (10 किलोमीटर) की उथली गहराई पर आया। भूकंप का केंद्र एंटीगुआ और बारबुडा से लगभग 170 मील (270 किलोमीटर) उत्तर-उत्तर पूर्व में स्थित था। भूकंप प्यूर्टो रिको समेत कई द्वीपों पर महसूस किया गया। तत्काल किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली।

सोमवार को भारत-पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी हिली थी धरती

सोमवार की रात से सुबह के बीच भारत से लेकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक भूचाल से अफरातफरी मच गई थी। सबसे पहले रात 12.10 बजे अफगानिस्तान में भूकंप ने दस्तक दी। इससे लोगों में भगदड़ मच गई। इसके बाद सुबह होते-होते भारत और पाकिस्तान भी इसकी चपेट में आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सोमवार को सुबह 5.38 बजे भारत और पाकिस्तान में एक साथ भूकंप आया। इससे दोनों ही देशों में अफरातफरी मच गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान में आए भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर में किस्तवाड़ से 9 किलोमीटर दूर था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 बताई गई। वहीं अफगानिस्तान में रात 12.10 बजे ही भूकंप आ चुका था।  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अफगानिस्तान में आए इस भूकंप का केंद्र फैजाबाद से 93 किमी दूर दक्षिण पूर्व में था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 आंकी गई है। भूकंप की गहराई 180 किलोमीटर थी। (भाषा)

Latest World News