A
Hindi News विदेश अन्य देश 37 हजार फुट की ऊंचाई पर था जहाज और अचानक सो गया पायलट, जानें फिर कैसे बची यात्रियों की जान

37 हजार फुट की ऊंचाई पर था जहाज और अचानक सो गया पायलट, जानें फिर कैसे बची यात्रियों की जान

World News: सूडान से इथियोपिया जा रहे एक जहाज के पायलट को उस वक्त नींद आ गई जब वह 37 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। इससे सभी यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई। हालांकि किसी यात्री को पायलट के सो जाने का अंदेशा नहीं था। फ्लाइट को इथियोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में लैंड करना था।

plane- India TV Hindi Image Source : INDIA TV plane

Highlights

  • पायलट को जहाज उड़़ाते आई नींद
  • 183 यात्रियों की जान पड़ी रही खतरे में
  • आनन फानन में कराई गई लैंडिंग

World News: सूडान से इथियोपिया जा रहे एक जहाज के पायलट को उस वक्त नींद आ गई जब वह 37 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। इससे सभी यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई। हालांकि किसी यात्री को पायलट के सो जाने का अंदेशा नहीं था। फ्लाइट को इथियोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में लैंड करना था। मगर पायलट तब नींद में था। हैरानी की बात तो यह है कि को-पायलट भी इस दौरान सो गया था। इससे यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे हो गई। ऐसे में प्लेन आटो पायलट मोड में आगे निकल गया। इधर एविएशन विभाग को इसकी जानकारी मिली तो हड़कंप मच गया। आनन फानन में अधिकारियों ने पायलट से संपर्क साधने का प्रयास किया, लेकिन तब वह सो रहा था। किसी तरह पायलट की नींद टूटी तो फ्लाइट को वापस लाकर लैंड कराया गया। इस फ्लाइट में 183 यात्रियों की सुरक्षा दांव पर थी। 

20 से 30 मिनट तक हवा में रहा जहाजः पायलटों को नींद आने के बाद करीब 20 से 30 मिनट तक जहाज हवा में ही रहा। इस दौरान यात्रियों की सांसें अटकी रहीं। जानकारी के अनुसार जहाज इस दौरान करीब 37 हजार फिट की ऊंचाई पर था। ऐसे में हादसा होता तो किसी भी यात्री की जान बच पाना  मुश्किल थी। हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुनसार फ्लाइट जब खारतूम से आदिस अबाबा के बीच थी। इसी दौरान एयर ट्रैफिक कंट्रोल की ओर से पायलटों को सिग्नल भेजा गया था कि वह एयरपोर्ट करीब हैं। इसके बावजूद जहाज को नीचे नहीं ला रहे। उन अधिकारियों के यह नहीं पता था कि इसकी वजह पायलटों का नींद में होना है। जब जहाज आगे बढ़ने लगा तो अधिकारी हैरान रह गए। उन्होंने पायलटों को कई और मैसेज भेजे लेकिन जवाब नहीं मिलने से हलचल मच गई। तब इमरजेंसी की स्थिति महसूस की गई। उन्होंने देखा कि फ्लाइट रनवे के ऊपर से निकलकर आगे चली जा रही है। इसके बाद ऑटोपायलट मोड को डिस्कनेक्ट करके अलार्म बजाया गया। तब जाकर पायलट्स की नींद खुली।

सुरक्षित लैंडिंग के बाद यात्रियों ने ली राहत की सांस
प्लेन की सुरक्षित लैंडिंग होने के बाद इसमें सवार यात्रियों को राहत मिल सकी। लैंडिंग के बाद करीब  ढाई घंटे तक इस जहाज को रोके रखा गया और तमाम जांच के बाद ही इसे अगली उड़ान की मंजूरी मिली। एविएशन डाटा सर्विलांस सिस्टम ने इस लापरवाही को बेहद गंभीर माना है। इस लिए घटना की गहनता से जांच कराई जा रही है। साथ ही दोनों पायलटों को तत्काल प्रभाव से निलंबित भी कर दिया गया है। 

विश्व की पहली घटना
जहाज उड़ाते समय पायलटों के सो जाने का यह पहला ज्ञात मामला है। इससे पहले विश्व में इस तरह की कोई भी घटना संज्ञान में नहीं आई है। इस घटना से दुनिया भर में हैरानी का आलम है। अन्य फ्लाइट के पायलटों को अलर्ट जारी किया गया है। ताकि वह फ्लाइट से उड़ान भरते समय नींद में नहीं आएं। यह दोनों पायलट नींद में क्यों आए इसकी भी जांच कराई जाएगी। क्या फ्लाइट उड़ाने से पहले उन्होंने भरपूर नींद नहीं ली थी। अगर इसका जवाब हां है तो फिर उन्हें फ्लाइट उड़ाने की इजाजत क्यों दे दी गई। इत्यादि तमाम पहलुओं पर जांच बैठा दी गई है। रिपोर्ट मिलते ही दोषी व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी। 

Latest World News