A
Hindi News विदेश अन्य देश हमास के जिस शीर्ष आतंकी को ढूंढ़ रही थी इजरायली सेना...वह अहम मीटिंग के लिए पहुंचा इस देश की राजधानी

हमास के जिस शीर्ष आतंकी को ढूंढ़ रही थी इजरायली सेना...वह अहम मीटिंग के लिए पहुंचा इस देश की राजधानी

इजरायली सेना हमास के जिस शीर्ष आतंकी को ढूंढ़ रही है, उसका पता चल गया है। यह आतंकी फिलहाल इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थ की सबसे बड़ी भूमिका निभा रहे मिस्र देश में है। गाजा में दोबारा युद्ध विराम की वार्ता के लिए वह मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंच चुका है। यह आतंकी इस्माइल हनियेह है, जिसने हमास का गाजा में खड़ा किया था।

इस्माइल हानियेह, हमास का शीर्ष आतंकी।- India TV Hindi Image Source : AP इस्माइल हानियेह, हमास का शीर्ष आतंकी।
हमास के जिस टॉप आतंकी को इजरायली सेना लंबे समय से ढूंढ़ रही है, उसका पता चल गया है। इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए दिल दहला देने वाले आतंकी हमले की साजिश इसी आतंकी ने रची थी। इसका दूसरा साथी और हमास का लादेन कहा जाने वाला आतंकी याहिया सिनवार है। इसे भी इजरायली सेना बेसब्री से ढूंढ़ रही है। कई बार यह इजरायल के हत्थे चढ़ते-चढ़ते रह गया। गाजा में इजरायली हमला तेज होने के बाद इस दौरान फिर से युद्ध विराम की मांग पर पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने सहमति का संकेत दिया है। लिहाजा अब संघर्ष विराम के लिए नियम और शर्तें तय होनी हैं। इधर हमास का टॉप आतंकी वार्ता के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंच गया है। 
 
हमास का यह टॉप आतंकी इस्माइल हनियेह है, जिसने पूरे आतंकी ग्रुप को प्रशिक्षण देने से लेकर उसे तैयार करने और मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाई है। इसका दूसरा कद्दावर साथी याहिया सिनवार है, जिससे इजरायली सेना पहले ही खार खाए बैठी है। यह आतंकी इजरायली सेना की हिट लिस्ट में है। मगर अब तक आइडीएफ को चकमा देता आ रहा है। हमास ने कहा है कि उसके शीर्ष नेता इस्माइल हानियेह गाजा में युद्ध पर बातचीत के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंच गए हैं। 

इजरायल-हमास के बीच मिस्र बना बड़ा मध्यस्थ

हमास के सात अक्टूबर के हमले के साथ शुरू हुए युद्ध के बाद से कतर और मिस्र ने आतंकवादी समूह और इजराइल के बीच मध्यस्थ के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। माना जाता है कि हानियेह कतर में रहते हैं। हमास ने कहा कि हानियेह बुधवार को काहिरा पहुंचने के बाद मिस्र के अधिकारियों के साथ युद्ध पर चर्चा करेंगे। इजराइल और हमास के बीच एक और संघर्ष विराम तथा आतंकवादी समूह द्वारा बंधक बनाए गए और ज्यादा बंधकों की रिहाई पर बातचीत चल रही थी, लेकिन माना जाता है कि दोनों पक्ष किसी समझौते पर नहीं पहुंच पाए हैं। (एपी)

Latest World News