A
Hindi News विदेश अन्य देश सूडान में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए जेद्दा में तैनात किए गए वायुसेना के दो विमान, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश

सूडान में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए जेद्दा में तैनात किए गए वायुसेना के दो विमान, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश

सूडान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा के मद्देजनर पीएम मोदी की हाई लेवल बैठक के बाद सभी एहतियाती कदम उठाए जाने शुरू कर दिए गए हैं। हिंसा प्रभावित सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने की सरकार की योजना के तहत भारत ने जेद्दा में दो सी-130जे सैन्य परिवहन विमान को उड़ान भरने के लिए तैयार रखा है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

सूडान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा के मद्देजनर पीएम मोदी की हाई लेवल बैठक के बाद सभी एहतियाती कदम उठाए जाने शुरू कर दिए गए हैं। हिंसा प्रभावित सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने की सरकार की योजना के तहत भारत ने जेद्दा में दो सी-130जे सैन्य परिवहन विमान को उड़ान भरने के लिए तैयार रखा है और भारतीय नौसेना का एक जहाज क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बंदरगाह पर पहुंच गया है। विदेश मंत्रालय ने इस बारे में विवरण देते हुए कहा कि भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने के लिए आकस्मिक योजनाएं तैयार रखी गई हैं, लेकिन जमीन पर कोई भी गतिविधि सुरक्षा स्थिति पर निर्भर करेगी।

मंत्रालय ने कहा कि सूडान की राजधानी खार्तूम में विभिन्न स्थानों से भीषण झड़पों की खबरें आने के साथ वहां (सूडान में) सुरक्षा स्थिति अस्थिर बनी हुई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सूडान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत हर प्रयास कर रहा है। मंत्रालय ने कहा,‘‘हम सूडान में जटिल और उभरती सुरक्षा स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं।’’ इसने कहा, ‘‘हम सूडान में फंसे और वहां से निकलना चाह रहे भारतीयों की सुरक्षित निकासी के लिए विभिन्न साझेदारों के साथ करीबी समन्वय कर रहे हैं।’

विदेश मंत्रालय एक्टिव

’ विदेश मंत्रालय और सूडान में स्थित भारतीय दूतावास, सूडानी अधिकारियों के अलावा संयुक्त राष्ट्र, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), मिस्र और अमेरिका सहित अन्य के नियमित रूप से संपर्क में हैं। स्वयं विदेश मंत्री एस जयशंकर घटना पर नजर बनाए हुए हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘हमारी तैयारियों के तहत और तेजी से इस मिशन को पूरा करने के लिए भारत सरकार कई विकल्पों पर काम कर रही है।’’ मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना के दो सी-130जे (विमान) अभी जेद्दा में उड़ान भरने के लिए तैयार रखे गये हैं और आईएनएस सुमेधा पोर्ट सूडान पहुंच गया है।

’’ विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘आकस्मिक योजनाएं तैयार हैं, लेकिन जमीन पर कोई भी गतिविधि सुरक्षा स्थिति पर निर्भर करेगी, जो खार्तूम में विभिन्न स्थानों पर भीषण लड़ाई होने के कारण अस्थिर बनी हुई है।’’ इसने कहा कि सूडानी वायु क्षेत्र सभी विदेशी विमानों के लिए बंद है और जमीन पर आवाजाही करने में भी खतरा है।

Latest World News