A
Hindi News विदेश अन्य देश अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे तुर्की, भूकंप पीड़ितों के लिए 10 करोड़ डॉलर सहायता का ऐलान

अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे तुर्की, भूकंप पीड़ितों के लिए 10 करोड़ डॉलर सहायता का ऐलान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तुर्की में भूकंप के 14 दिन बाद प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने भूकंप पीड़ितों की सहायता के लिए 10 करोड़ डॉलर मदद देने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि गत 6 फरवरी को दक्षिणी तुर्की और उत्तरी सीरिया में आये विनाशकारी भूकंप से अब तक 44 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

तुर्की में भूकंप पीड़ितों का जायजा लेते अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP तुर्की में भूकंप पीड़ितों का जायजा लेते अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (फाइल)

नई दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तुर्की में भूकंप के 14 दिन बाद प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने भूकंप पीड़ितों की सहायता के लिए 10 करोड़ डॉलर मदद देने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि गत 6 फरवरी को दक्षिणी तुर्की और उत्तरी सीरिया में आये विनाशकारी भूकंप से अब तक 44 हजार से अधिक लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है। कई हजार लोगों का इलाज चल रहा है। जबकि काफी संख्या में अभी भी लोग लापता हैं, जो मलबे के नीचे दबे हो सकते हैं। राहत और बचाव दलों ने 14 में से करीब 9 क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य पूरा कर लेने का दावा किया है। ब्लिंकन ने सर्वाधिक प्रभावित हुए प्रांतों में से एक का रविवार को हेलीकॉप्टर से दौरा किया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भूकंप के कुछ दिनों बाद तुर्की और सीरिया के लिए 8.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की थी। मगर अब इस राशि को बढ़ा कर 10 करोड़ डॉलर कर दिया गया है।

 तुर्की में भूकंप से सबसे अधिक मौतें हुई हैं। सीरिया में भी 5 हजार से अधिक लोगों की जान गई है। अमेरिका ने एक तलाशी और बचाव टीम, मेडिकल आपूर्ति और उपकरण भी भेजे हैं। ब्लिंकन ने कहा कि अतिरिक्त सहायता में आपात शरणार्थी एवं आव्रजन कोष में 5 करोड़ डॉलर की मानवीय सहायता शामिल है। अमेरिकी विदेश मंत्री दो साल पहले कार्यभार संभालने के बाद से उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सहयोगी देश तुर्की की पहली यात्रा पर हैं। ब्लिंकन जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में शरीक होने के बाद रविवार को अदन के पास इंकीरलिक एयरबेस पर पहुंचे। उन्होंने तुर्की के विदेश मंत्री मेव्लुट कावुसोग्लू के साथ तुर्की के हेते प्रांत का हेलीकॉप्टर से दौरा किया। उनके अमेरिकी और तुर्क सैन्य कर्मियों और भूकंप प्रभावित तुर्किये के सैनिकों के परिवारों से भी मिलने की उम्मीद है।

हेलीकॉप्टर से ब्लिंकन के दौरा करने के बाद, एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा, ‘‘जब आप क्षति के स्तर, नष्ट हुए भवनों की संख्या, अपार्टमेंट की संख्या, घरों की संख्या को देखेंगे, तब पुनर्निर्माण की बड़ी कोशिशें करने की जरूरत महसूस होगी। अभी सर्वाधिक महत्वपूर्ण चीज जरूरतमंद लोगों की मदद करना है। इंकीरलिक में अमेरिकी वायुसेना का 39वां एयरबेस विंग स्थित है। यह राहत सहायता  वितरण के लिए एक अहम केंद्र है। तुर्की के अधिकारियों के साथ सोमवार को चर्चा करने के लिए ब्लिंकन रविवार को ही राजधानी अंकारा रवाना होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें...

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका ने उड़ाया बमवर्षक विमान, किम जोंग ने दी ये धमकी

यूक्रेन युद्ध में चीन चोरी-चोरी और चुपके-चुपके कर रहा है ये काम, अमेरिका ने कहा- भुगतना होगा अंजाम

Latest World News