A
Hindi News विदेश अन्य देश ‘हमारे लोगों पर हमला...’, सूडान में चल रही लड़ाई में कूदेगा अमेरिका? दिया बड़ा बयान

‘हमारे लोगों पर हमला...’, सूडान में चल रही लड़ाई में कूदेगा अमेरिका? दिया बड़ा बयान

ब्लिकंन ने बताया कि सोमवार को दूतावास की गाड़ियों के काफिले पर हमला किया गया और शुरुआती खबरों से हमलावरों के सूडान की सेना के अर्द्धसैन्य बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज से जुड़े होने का पता चला है।

United States Sudan, Antony Blinken Sudan, Antony Blinken, Sudan Fighting- India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सीजफायर की अपील की है।

खार्तूम: सूडान में सत्ता पर कब्जे के लिए 2 गुटों के बीच चल रही लड़ाई में दूसरे देशों के लोगों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। हाल ही में एक भारतीय नागरिक के इस संघर्ष में मारे जाने की खबर सामने आई थी, और अब एक अमेरिकी काफिले पर हमले की खबर सामने आई है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सूडान में अमेरिकी दूतावास का एक काफिला गोलीबारी की चपेट में आ गया।

चौथे दिन भी जारी है कब्जे की लड़ाई
ब्लिंकन ने काफिले पर हुई गोलीबारी की निंदा की। सूडान पर नियंत्रण के लिए सेना और विरोधी बलों के बीच चौथे दिन भी लड़ाई जारी है। ब्लिकंन ने बताया कि सोमवार को दूतावास की गाड़ियों के काफिले पर हमला किया गया और शुरुआती खबरों से हमलावरों के सूडान की सेना के अर्द्धसैन्य बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज से जुड़े होने का पता चला है। उन्होंने बताया कि काफिले में मौजूद सभी लोग सुरक्षित हैं और किसी तरह की कोई दिक्कत पेश नहीं आई है।

अब तक मारे जा चुके हैं 185 लोग
सूडान की सेना ने बताया कि यह हमला अशांति झेल रहे दारफुर प्रांत में हुआ। सूडान में सहायताकर्मियों और यूरोपीयन यूनियन के राजदूत के घरों पर हमले देश में अराजकता के बढ़ने की तरफ इशारा करते हैं। सूडान पर कब्जे की लड़ाई देश के 2 जनरलों के बीच पिछले हफ्ते के अंत में शुरू हुई थी। दोनों ही तरफ से घनी आबादी वाले इलाकों में भी तोपों एवं अन्य भारी हथियारों का इस्तेमाल हो रहा है। UN ने कहा है कि लड़ाई छिड़ने के बाद से अब तक 185 लोग मारे जा चुके हैं और 1800 से ज्यादा घायल हुए हैं।

‘हमारे राजनयिकों पर हमला अस्वीकार्य’
अमेरिका के विदेश विभाग ने सोमवार देर रात बताया कि ब्लिंकन ने दोनों जनरलों से फोन पर अलग-अलग बात की है। उन्होंने मंगलवार को जापान में दुनिया के 7 अमीर देशों के ग्रुप की बैठक में कहा, ‘मैंने फोन पर बहुत साफ शब्दों में कहा है कि हमारे राजनयिकों पर कोई हमला या खतरा किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा।’ उन्होंने तत्काल 24 घंटे के सीजफायर की अपील की है।

Latest World News