A
Hindi News विदेश अन्य देश ये है दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला रोबोट, 24.73 सेकेंड में पूरी करता है 100 मीटर की दौड़

ये है दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला रोबोट, 24.73 सेकेंड में पूरी करता है 100 मीटर की दौड़

दुनिया में देखा जाए तो सबसे तेज दौड़ने वाले लोगों में उसैन बोल्ट का नाम सबसे ऊपर आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इंसानों द्वारा बनाया गया एक रोबोट ऐसा दौड़ता है कि उसके सामने अच्छे खासे एथलीट मात खा जाएं।

world fastest running robot- India TV Hindi Image Source : OREGON STATE UNIVERSITY world fastest running robot

Highlights

  • ये है दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला रोबोट
  • रोबोटिक्स में भारत भी बढ़ा रहा है अपने कदम
  • 24.73 सेकेंड में पूरी करता है 100 मीटर की दौड़

दुनिया में देखा जाए तो सबसे तेज दौड़ने वाले लोगों में उसैन बोल्ट का नाम सबसे ऊपर आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इंसानों द्वारा बनाया गया एक रोबोट ऐसा दौड़ता है कि उसके सामने अच्छे खासे एथलीट मात खा जाएं। ऐसा ही एक रोबोट है सेस्सी जो ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में बनाया गया है। इस रोबोट ने 100 मीटर की दौड़ में ऐसी स्पीड दिखाई कि इसने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। इस रोबोट ने 24.73 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी की है जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

किसने बनाया ये रोबोट

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी ने बताया कि यह रोबोट ओएसयू स्पिनऑफ कंपनी ने तैयार किया है। इस रोबोट ने ये रिकॉर्ड कॉलेज के ही ट्रैक पर बनाया है। इससे पहले सेस्सी ने 5 किलोमीटर की दौड़ 53 मिनट में पूरी की थी। हालांकि, यह बात साल 2021 की है। सेस्सी को बनाने वालों का कहना है कि यह ऐसा पहला पाइपैडल रोबोट है जिसने आउटडोर ट्रेनिंग के दौरान खुद को कंट्रोल करना सीखा है। 

रोबोटिक्स में भारत भी बढ़ा रहा है अपने कदम

रोबोटिक्स कि दुनिया में भारत भी अपने झंडे गाड़ रहा है। हाल ही में रोबोटिक सर्जरी में भारत ने पूरी दुनिया में अपना डंका बजा दिया। केएस इंटरनेशनल रोबोटिक सर्जरी इनोवेशन प्रतियोगोतिा में भारत को अमेरिका और स्पेन के साथ शीर्ष तीन देशों में रखा गया। यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

इस प्रतियोगिता में दुनिया भर के तमाम देश शामिल किए गए। विजेताओं का चयन एक अंतर्राष्ट्रीय जूरी फॉर्म ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालयों और नई दिल्ली स्थित एम्स द्वारा यूरोलॉजी, स्त्री रोग, सामान्य सर्जरी, हेपाटो-पित्त-अग्नाशय सर्जरी, कोलोरेक्टल, सिर और गर्दन, बाल चिकित्सा और संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी के क्षेत्र से किया गया था। मिशिगन स्थित रोबोटिक सर्जरी इवेंजलिस्ट वट्टीकुटी फाउंडेशन द्वारा आयोजित अनूठी प्रतियोगिता में ओहियो में क्लीवलैंड क्लिनिक के यूरोलॉजी विभाग, डॉ जिहाद कौक की विजेता प्रविष्टि को 'सिंगल पोर्ट रोबोट-असिस्टेड किडनी ट्रांसप्लांटेशन एक्स्ट्रापेरिटोनियल अप्रोच' शीर्षक दिया गया।

Latest World News