A
Hindi News विदेश अन्य देश इस बीमारी के प्रकोप से जूझ रहा यह देश, तीन महीने में 400 से ज्यादा मौतें, सभी स्कूल बंद

इस बीमारी के प्रकोप से जूझ रहा यह देश, तीन महीने में 400 से ज्यादा मौतें, सभी स्कूल बंद

अफ्रीकी देश​ जाम्बिया एक बड़ी बीमारी के प्रकोप से जूझ रहा है। यहां हालत यह है कि अक्टूबर के महीने से लेकर अभी तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। ऐहतियात बरतते हुए सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

हैजा के प्रकोप से जूझ रहा जाम्बिया।- India TV Hindi Image Source : AP हैजा के प्रकोप से जूझ रहा जाम्बिया।

जाम्बिया: दक्षिणी अफ्रीकी देश जाम्बिया हैजा के बड़े प्रकोप से जूझ रहा है। पिछले साल अक्टूबर से देश में 400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं 10,000 से अधिक लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए हैं। हैजा के कारण अधिकारियों ने देश भर के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। राजधानी लुसाका में एक बड़े फुटबॉल स्टेडियम को उपचार केंद्र में बदल दिया गया है। 

टीकाकरण कार्यक्रम पर सरकार का पूरा जोर

जाम्बिया सरकार बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर रही है और उसका कहना है कि वह देश में प्रभावित समुदायों को प्रतिदिन 24 लाख लीटर स्वच्छ पानी उपलब्ध करा रही है। ‘जाम्बिया पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट’ के अनुसार, जाम्बिया में इसका प्रकोप अक्टूबर में शुरू हुआ। हैजा के कारण अक्टूबर से अब तक 412 लोगों की मौत हो चुकी है और 10,413 मामले दर्ज किए गए। 

10 में से 9 प्रांत हैजा की चपेट में

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश के लगभग आधे जिले और 10 में से नौ प्रांत हैजा की चपेट में हैं। करीब दो करोड़ आबादी वाले देश में प्रतिदिन 400 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। 

क्या है हैजा? 

हैजा जलजनित बीमारी है जो गंदगी वाले क्षेत्रों में फैलती है। यह बीमारी दूषित पानी या भोजन ग्रहण करने से होती है। एक अन्य अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे में भी पिछले वर्ष हैजा फैला था। यहां भी स्वच्छ पेयजल की दिक्कत है। जब यह हैजा यहां फैला था तब मानीकलांद और मासविंगो प्रांतों में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम संस्कारों में शामिल होने वालों की संख्या 50 तक सीमित कर दी गई थी। 

Latest World News