A
Hindi News विदेश यूरोप इटली में भूकंप से भारी तबाही, 73 की मौत, कई घायल

इटली में भूकंप से भारी तबाही, 73 की मौत, कई घायल

रोम और मध्य इटली में आधी रात के बाद भूकंप आया, जिसकी शुरूआती तीव्रता 6.1 आंकी गई है।

Earthquake- India TV Hindi Earthquake

रोम: मध्य इटली में बुधवार की सुबह आए शक्तिशाली भूकंप के झटकों से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस हादसे में अब तक 73 लोगों की जान जा चुकी है और दर्जनों अन्य घायल हैं। इसके अलावा कई ऐसे लोग भी हैं जो मलबों के नीचे दबे हुए हैं या लापता हैं। 

किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि इस भूकंप में किसी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि 6.2 की तीव्रता वाले भूकंप से इटली दहल गया है। उन्हें सूचना मिली है कि किसी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

निगरानीकर्ताओं के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6 से 6.2 मापी गई है। इस भूकंप से इटली के कई शहर प्रभावित हुए हैं जिनमें उम्ब्रिया, मारचे और लाजियो प्रमुख हैं। इटली की सिविल सिक्यॉरिटी यूनिट ने बताया कि आधिकारिक रूप से मृतकों का आंकड़ा 73 है और एमाट्रिस, एकुमोली और अरकाटा डेल टोरंटो गांवों के आसपास ज्यादा संख्या में लोग हताहत हुए हैं। 

इस यूनिट के आपातकालीन विभाग के प्रमुख इमाकोलाटा पोस्टिगलियोन ने कहा, ‘मलबे के अंदर काफी संख्या में लोग दबे हुए हैं, और कई लोग लापता हैं। एकुमोली के नजदीक छोटे से गांव इलिका में गुइडो बोरडो (69) ने बताया, ‘मेरी बहन और उसके पति मलबे के अंदर हैं, हम मलबा हटाने वालों का इंतजार कर रहे हैं लेकिन वे यहां तक नहीं पहुंच सकते।‘ 

यह वर्ष 2009 के बाद इटली में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है जब ला अकिला शहर के आसपास करीब 300 लोग मारे गए थे।

Latest World News