A
Hindi News विदेश यूरोप फ्रांस और ऑस्ट्रिया पर आतंकी हमलों के बाद अब ब्रिटेन पर खतरा, बढ़ाई गई सुरक्षा

फ्रांस और ऑस्ट्रिया पर आतंकी हमलों के बाद अब ब्रिटेन पर खतरा, बढ़ाई गई सुरक्षा

फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद के विवादित कार्टून सामने आने के बाद से यूरोप में आतंकी हमलों का दौर शुरू हो गया है।

<p>Britain</p>- India TV Hindi Image Source : AP Britain

लंदन। फ्रांस में पैगंबर मोहम्‍मद के विवादित कार्टून सामने आने के बाद से यूरोप में आतंकी हमलों का दौर शुरू हो गया है। पहले फ्रांस और फिर मंगलवार को ऑस्ट्रिया इस आग की चपेट में आ गया है। फ्रांस में पहले पैगम्बर की फोटो दिखाने वाले टीचर की हत्या हुई। फिर चर्च के बार गला काटने की घटना हुई। इसके बाद ऑस्ट्रिया ने कल सड़क पर अंधाधुंध फायरिंग देखी। यूरोप के दो प्रमुख देशों के बाद अब अन्य देशों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसी को देखते हुए ब्रिटेन में आतंकवादी हमले की संभावना जताई जा रही है। खतरे को देखते हुए ब्रिटेन में सुरक्षा को ‘पर्याप्त’ से बढ़ाकर ‘गंभीर’ श्रेणी में कर दिया गया है। 

ब्रिटिश एजेंसियों के अनुसार ब्रिटेन पर खतरा ज्यादा है। ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने पिछले हफ्ते फ्रांस में हमले और इस हफ्ते ऑस्ट्रिया में हुए हमले के बाद इसे एहतियाती कदम बताया है। पटेल के मुताबिक ब्रिटेन में हम लोगों को चिंता में नहीं डाल रहे हैं, बस उन्हें अब सतर्कता बरतनी होगी। उन्होंने कहा, ‘खतरे के मद्देनजर यह सही है…लोगों को चिंतित नहीं होना चाहिए। यह एहतियाती कदम है।’  

ऑस्ट्रिया में मुंबई जैसा हमला 

फ्रांस में हुए हमले के एक हफ्ते के भीतर ही आतंकियों ने ऑस्ट्रिया को दहला दिया। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना की सड़कों पर राइफल से लैस आतंकवादियों ने 6 जगहों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी। स्‍थानीय मीडिया ने बताया कि अब तक इस हमले में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हैं। इससे पहले फ्रांस के नीस में चाकू से हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और पिछले महीने एक शिक्षक की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी।

Latest World News