A
Hindi News विदेश यूरोप 47 साल बाद यूरोपीय यूनियन से अलग हुआ ब्रिटेन, UK में समर्थन और विरोध में रैलियां

47 साल बाद यूरोपीय यूनियन से अलग हुआ ब्रिटेन, UK में समर्थन और विरोध में रैलियां

करीब पांच दशक तक यूरोप का हिस्सा रहने के बाद ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से विदा ले ली है। ब्रसेल्स में EU के संस्थान से ब्रिटेन का झंडा हटा दिया गया है। यूरोपीय संघ की 47 साल पुरानी सदस्यता से अलग होने पर ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में जश्न मनाया जा रहा है, वहीं एक समूह इससे नाराज भी है।

47 साल बाद यूरोपीय यूनियन से अलग हुआ ब्रिटेन, UK में समर्थन और विरोधी में रैलियां- India TV Hindi Image Source : AP 47 साल बाद यूरोपीय यूनियन से अलग हुआ ब्रिटेन, UK में समर्थन और विरोधी में रैलियां

नई दिल्ली: करीब पांच दशक तक यूरोप का हिस्सा रहने के बाद ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से विदा ले ली है। ब्रसेल्स में EU के संस्थान से ब्रिटेन का झंडा हटा दिया गया है। यूरोपीय संघ की 47 साल पुरानी सदस्यता से अलग होने पर ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में जश्न मनाया जा रहा है, वहीं एक समूह इससे नाराज भी है। यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक वीडियो जारी कर कहा कि जिन लोगों ने साल 2016 में इस अभियान का नेतृत्व किया था, यह उनके लिए एक 'नई सुबह' होगी। बहुत से लोगों के लिए यह आशा और उम्मीद का एक हैरानी भरा पल है, जिसके बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा था। 

उन्होंने आगे कहा कि ब्रिटेन ने EU को छोड़ देश को एक असाधारण मोड़ दिया है। आइए अब हम सब साथ मिलकर उन सभी मौकों का लाभ उठाएं, जो ब्रेक्जिट लेकर आएगा। अब इससे पूरे ब्रिटेन की क्षमता को नया बल मिलेगा।

कंजरवेटिव पार्टी के नेता जॉनसन पिछले साल ब्रेग्जिट यानि ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होने की कवायद को आखिरी मुकाम तक पहुंचाने के संकल्प के साथ देश के प्रधानमंत्री बने थे। अब उन्होंने इसे देश की नई शुरूआत के लिए ऐतिहासिक पल बताया है।

एकजुटता के संदेश के साथ जॉनसन ने उत्तरी इंग्लैंड के संडरलैंड में अपने मंत्रिमंडल की बैठक की। सबसे पहले इसी शहर ने जून 2016 में EU से बाहर निकलने को समर्थन देने की घोषणा की थी। साल 1973 में यूरोपीय संघ में शामिल हुआ ब्रिटेन 47 साल बाद इस समूह को अलविदा कह रहा है। इस तरह, अब ईयू 27 देशों वाला समूह होगा।

Latest World News